शाकाहारियों के लिए वरदान है पनीर
शाकाहारियों के लिए वरदान है पनीर
Share:

हमेशा यह कहा जाता है कि मांसाहारी लोगों को शरीर के लिए पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन मांसाहार से मिल जाते हैं इसलिए वो शाकाहारियों की तुलना में ज्यादा बलिष्ट और स्वस्थ होते हैं. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह सही नहीं है क्योंकि शाकाहारी लोग भी बहुत सी चीजों से प्रोटीन और विटामिन जैसी जरुरी चीजे आसानी से भॊजन में शामिल कर सकते हैं. पनीर एक ऐसा ही डेरी प्रोडक्ट है जो बहुत ही अधिक पोषणकारी है और इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक बहुत चाव से खाते हैं.

प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस , जिंक , मैग्नीशियम , विटामिन ए , विटामिन डी , विटामिन बी 12 , राइबोफ्लेविन से भरपूर पनीर की सेवन के बहुत सारे लाभ हैं. पनीर में मौजूद ग्लुटामिन के कारण पनीर खाने से ऐसे लोगों की थकान जल्दी दूर होकर ताकत लौट सकती है। पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है. प्रोटीन मोटापा कम करके मांसपेशियाँ बनाने में भी मददगार होता है। प्रोटीन युक्त आहार लेने से जल्दी भूख नहीं लगती और पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है।

पनीर से हमारे शरीर को विटामिन बी 12 प्राप्त होता है जो शरीर केलिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह विटामिन लाल रक्त कण के निर्माण के लिए जरूरी होता है. मांसाहारी लोगों को तो यह विटामिन आसानी से मांसाहार में मिल जाता है लेकिन शाकाहारी लोगों में अक्सर विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है इसलिए शाकाहारी लोगों को पनीर जैसे डेरी प्रोडक्ट जरूर खाने चाहिए। पनीर में कैल्शियम तथा फास्फोरस भरपूर मात्रा में होते है। ये दोनों ही तत्व हड्डी की मजबूती के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते है। इनकी जरुरत शरीर को हमेशा होती है।

क्यों लेना चाहिए प्रोटीन

गर्भपात के बाद ना करे इन आहारों का सेवन

अंगूर के बीज से हो सकता है कैंसर का इलाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -