पनामा लीक मामले में भारतीयों के लेनदेन की जानकारी मांगी
पनामा लीक मामले में भारतीयों के लेनदेन की जानकारी मांगी
Share:

नई दिल्ली: पनामा पेपर्स लीक में जिन भारतीयों के नाम आए हैं, आयकर (आईटी) विभाग ने उन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. विभाग ने अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्‍य देशों से इन भारतीयों के लेनदेन और बैंक खातों के बारे में जानकारी मांगी है. इसके लिए आयकर विभाग ने 200 निवेदन भेजे हैं.

मिली जानकारी के अनुसार अभी तक अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और यूएई समेत अन्‍य देशों से भारतीयों के बैंक अकाउंट्स की डिटेल्‍स हासिल करने के लिए 192 निवेदन भेजे जा चुके हैंं. अब 12 से ज्‍यादा निवेदन भेजे जाना बाकी हैं.आयकर विभाग उन कंपनियों और लोगों से भी संपर्क कर रहा है, जिनका नाम पेपर में शामिल है.अधिकारियों की मानें तो अब तक 200 लोगों ने अपने खाते के बारे में बता दिया है. जबकि अन्‍य लोगों ने पेपर्स में लगाए गए आरोपों से इनकार किया है.फिलहाल उनके खाते के बारे में छानबीन जारी है.

AAP विधायक के पास से 130 करोड़ की बेनामी संपत्ति का खुलासा

प्राप्त जानकारी के अनुसार जो भी लोग गैरकानूनी वित्तीय लेन-देन में शामिल होने से इनकार कर रहे हैं या फिर जिनके बारे में थोड़ी सी भी जानकारी मौजूद है, , उनके जानकारी हासिल करने के लिए कई एग्रीमेंट्स लागू कर दिए गए हैं. इसमें डबल टैक्‍सेशन एवॉइडेंस एग्रीमेंट (डीटीएए), टैक्‍स इन्फॉर्मेशन एक्‍सचेंज एग्रीमेंट (टीआईईए) और ऐसे ही अन्‍य एग्रीमेंट्स लागू कर दिए गए हैं. इससे इन लोगों के बारे में विदेशी धरती से जानकारी निकालना आसान हो जाएगा.

उल्लेखनीय है कि कुछ अर्सा पहले पनामा पेपर्स लीक से कर चोरी का बड़ा खुलासा हुआ था. पनामा पेपर्स लीक दस्तावेजों को सामने लाने में अहम भूमिका अमेरिका स्थित एक एनजीओ इन्वेस्टीगेटिव कॉन्फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल जर्नलिस्ट (आईसीआईजे) ने निभाई थी. पनामा की एक लॉ फर्म से लीक हुए करोड़ों के दस्तावेजों ने दुनियाभर की तमाम बड़ी हस्तियों को कटघरेमें खड़ा कर दियाथा. इनमे 500 भारतीयों के भी नाम थे.जिनमे से 300 की पुष्टि हो चुकी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -