पेश हुई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार
पेश हुई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार
Share:

जेनेवा मोटर शो में कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी शानदार गाड़ियों की पेशकश की. जहां बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी कंपनियों ने अपनी बेशकीमती कारों से पर्दा हटाया तो वहीं डच वाहन निर्माता कंपनी पाल-वी ने दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को पेश किया. कंपनी ने इसे लिबर्टी नाम से पेश किया है. लिबर्टी की खासियत है कि ये हवा में उड़ सकती है. वहीं कंपनी ने इसकी प्री आर्डर बुकिंग भी शुरू कर दी है. अगर आप भी इस फ्लाइंग कार को अपना बनाना चाहते है तो इसे 6,50,000 रुपए की कीमत पर बुक कर सकते है.

पाल-वी लिबर्टी में दो लोगों के बैठने की जगह दी गई है. जानकारी के मुताबिक ये फ्लाइंग कार अपने साथ 910 किलो वजन लेकर उड़ सकती है. इसके अलावा ये कार 20 किलो की वैगेज क्षमता और 100 लीटर की फ्यूल टैंक क्षमता के साथ आती है. हालांकि ये ऑटोमैटिक फंक्शन के साथ नहीं आती यानी इसके इस कार को मैन्युअली ही उड़ाना होगा. कंपनी इस कार को दो वेरिएंट्स- 'स्पोर्ट और पायोनियर' में उपलब्ध कराएगी. पाल-वी लिबर्टी की पहली डिलीवरी साल 2019 तक की जाएगी. बताया जा रहा है कि अगले साल तक इस फ्लाइंग कार को सुरक्षा से जुड़े सारे प्रमाणपत्र मिल जाएंगे. हालांकि इसकी असल कीमतों का खुलासा इसकी लॉन्चिंग के बाद ही किया जाएगा.

कंपनी ने पाल-वी लिबर्टी में दो रोटैक्स एयरक्राफ्ट इंजन इस्तेमाल किए है. जो कार को उड़ाने का काम करते है. कम्पनी का दवा है कि उसकी ये कार जमीन पर 160 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ़्तार से भाग सकती है, वहीं हवा में ये 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकती है. ये कार इतनी फ़ास्ट है कि इसे शून्य से अपनी टॉप स्पीड पकड़ने में मात्र 9 सेकंड का वक्त लगता है. बता दें कि कंपनी को पाल-वी लिबर्टी का निर्माण करने में करीब 10 साल का समय लग गया.

 

Triumph की क्रूजर बाइक Bonneville स्पीडमास्टर

कीजिये ''812 सुपरफास्ट'' फरारी की सवारी

इंडियन मोटरसाइकिल्स पर 3 लाख की छूट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -