Share:
भारत ने तोड़ी जल संधि तो इंटरनेशन कोर्ट जाएगा पाकिस्तान
भारत ने तोड़ी जल संधि तो इंटरनेशन कोर्ट जाएगा पाकिस्तान

इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद और कश्मीर मसले को लेकर तनाव बढ़ गया है। हालांकि अभी दोनों देश सीधे तौर पर युद्ध तो नहीं लडना चाहते हैं लेकिन दोनों देश अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी - अपनी बात लेकर पहुंचे हैं। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के खिलाफ यूएन में बयान दिया तो दूसरी ओर भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने के मसले पर विचार किया है। अब भारत के शीर्ष नेता और अधिकारी 29 सितंबर को इस मसले पर चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि भारत पहले ही यह चेतावनी दे चुका है कि वह पाकिस्तान के साथ अपनी सिंधु जल संधि को तोड़ सकता है। हालांकि अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। मगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने धमकी भरे लहजे में कहा है कि यदि भारत सिंधु जल संधि को तोड़ दिया तो फिर पाकिस्तान इंटरनेशन कोर्ट आॅफ र्जिस्टस में यह मामला लेकर जाएगा।

पाकिस्तान को भारत ने 1996 में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। इस मामले में भारत के केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल पहले यह कह चुके हैं कि पहले की स्थिति अलग थी और अब हालात अलग हैं। भातर ने उस समय पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था जो उसे व्यापारिक और अन्य मामलों में सहायता करता था मगर अब इस बात को एनालाइज़ करने की जरूरत है कि एक आतंक समर्थित देश को इस तरह का दर्जा दिया जाएग या नहीं दिया जाए।

UN में कश्मीर और आतंकवाद को लेकर भारत-पाक में फिर ठनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -