श्रीनगर में G20 की बैठक से बौखलाया पाकिस्तान
श्रीनगर में G20 की बैठक से बौखलाया पाकिस्तान
Share:

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में G-20 की बैठक रखे जाने से पाकिस्तान परेशान हो चुका है. दरअसल इंडिया ने G-20 बैठक को लेकर नया कैलेंडर भी जारी कर दिया है. जिसमे 22 से 24 नवंबर के बीच टूरिज्म पर वर्किंग ग्रुप की एक बैठक श्रीनगर में रख दी गई है. पाकिस्तान ने इस आयोजन स्थल को श्रीनगर से बदलवाने के लिए सऊदी अरब, तुर्की और चीन जैसे देशों के साथ लॉबिइंग भी कर दी थी. हालांकि उसकी यह सारी खुराफात धरी रह गई और इंडिया  ने पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तहत श्रीनगर में G-20 की बैठक का आयोजन किया गया. ऐसे में बिफरा पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का हवाला दे रहा है और इसे इंडिया के इस कदम को सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन का करार भी दे दिया गया है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए बोला है कि जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में G-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित करने का निर्णय परेशान करने वाला है. उसने अपने इस बयान में बोला जाता है, ‘भारत का यह नया गैर-जिम्मेदाराना कदम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों की सरासर अवहेलना और संयुक्त राष्ट्र चार्टर तथा अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों का उल्लंघन है. पाकिस्तान इन कदमों की कड़ी आलोचना करता है.’

देश के सभी राज्यों में होंगी जी20 की बैठकें: खबरों का कहना है कि इंडिया अपनी अध्यक्षता में इस वर्ष  देश के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में G20 की बैठकें आयोजित करने जा रहा है. इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में हुई बैठक को लेकर चीन ने नाराजगी भी व्यक्त की है. इंडिया ने इसके बावजूद वहां बैठक आयोजित की थी, जिसमें लगभग 50 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर इंडिया के अभिन्न अंग हैं और सरकार इस पर किसी दूसरे देश की एक भी सुनने के लिए तैयार नहीं है.  सेंट्रल गवर्नमेंट को उम्मीद है कि श्रीनगर में होने वाली बैठक में भी इसी तरह की प्रतिक्रिया मिलने वाली है, जो कश्मीर घाटी में मानवाधिकारों के उल्लंघन के झूठे पाकिस्तानी प्रोपेगेंडे को करारा जवाब होने वाला है. पाकिस्तान के परेशान होने के पीछे भी यही वजह मानी जा रही है.

आखिर न्यायाधीश की किस बात ने छुआ किरेन रिजिजू का दिल, जिस पर केंद्रीय कानून मंत्री ने कहा दिल छू लिया

गर्मी को इस बार जाओ भूल...मौसम हुआ कूल कूल

आम मजदूरों के जीवन को दर्शाता है मजदूर दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -