पाकिस्तान ने टेके घुटने, भारत के एतराज पर पाक को हटाने पड़े कैमरे
पाकिस्तान ने टेके घुटने, भारत के एतराज पर पाक को हटाने पड़े कैमरे
Share:

जोधपुर : पश्चिमी राजस्थान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जीरो लाइन के समीप पाकिस्तान द्वारा निगरानी हेतु CCTV कैमरे लगाए जाने पर भारत ने एतराज जताया तो पाकिस्तान ने दो सेक्टर से कैमरे हटा लिए. भारत की तरफ से BSF ने कड़ा विरोध जताया था. इसके बाद पाकिस्तानी रेंजर्स ने बीकानेर और जैसलमेर सेक्टर के कुछ स्थानों से CCTV कैमरे निकाल लिए है, जबकि बाड़मेर सेक्टर में खोखरापार जैसी संवेदनशील जगहों पर अब भी कैमरे लगे हुए हैं.

इस मामले में BSF मुख्यालय ने गृह मंत्रालय को विस्तृत रिपोर्ट भेज दी है. आने वाले दिनों में BSF-पाक रेंजर्स के चीफ स्तर और दोनों ही देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर पर होने वाली बैठक में यह मुद्दा उठाया जायेगा.

कैमरों के कंट्रोल रूम की तलाश पाकिस्तान की सीमा पर चौकियां अभी भी आधुनिक नहीं हैं, लेकिन चीन की मदद से लगातार इन्फ्रास्ट्रक्चर जुटाया जा रहा है. पाकिस्तान ने पहले नियमों की धज्जिया उड़ाकर चीन के सहयोग से जीरो लाइन पर खोखरापार रेलवे स्टेशन बना दिया.

सीमा क्षेत्र में सड़कें भी बनाई जा रही हैं. अब चीन की टेक्नोलॉजी वाले CCTV कैमरे लगाए गए. BSF समेत खुफिया एजेंसियां इन CCTV कैमरों का कंट्रोल रूम पता करने की कोशिश कर रही है. यह भी पता लगाया जा रहा है कि इनके पीछे उद्देश्य क्या है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -