MQM पर भारत से पैसे लेने का आरोप, पाकिस्तान में मचा बवाल
MQM पर भारत से पैसे लेने का आरोप, पाकिस्तान में मचा बवाल
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने राजनीतिक दल 'मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट' (MQM) के खिलाफ सख्त जांच के आदेश दिए हैं। नवाज ने यह निर्णय उस रिपोर्ट को देखते हुए लिया है, जिसके तहत कहा गया है कि भारत ने MQM को पैसे और ट्रेनिंग देकर कराची में अशांति फैलाने में मुख्य भूमिका निभाई।

BBC की रिपोर्ट से पाकिस्तान में बवाल-

BBC की वेबसाइट पर प्रकाशित "पाकिस्तान MQM Received indian funding नाम की इस रिपोर्ट में बताया गया कि ब्रिटेन में मनी लॉन्डरिंग की जांच के दौरान पार्टी के 2 नेताओं ने पुलिस के सामने भारत से पैसे और ट्रेनिंग लेने की बात कबूली है। BBC की इस रिपोर्ट से पाकिस्तान में बवाल आ गया है।

बैठक के बाद दिए जाँच के निर्देश-

मामला सामने आने के बाद आंतरिक मामलों के मंत्री निसार अली खान और विदेश मामलों के विशेष सचिव तारिक फतेही ने पाक प्रधानमंत्री से उनके आवास पर मुलाकात कर मामले की समीक्षा की। इसी बैठक के बाद शरीफ ने जांच के निर्देश दे दिए।

MQM की सफाई-

MQM ने सारे आरोपों को खारिज किया है। पार्टी के प्रवक्ता मुहम्मद अली सैफ ने बताया कि पार्टी पर मीडिया में इस तरह के आरोप लगाते रहे हैं।

24 मेंबर वाली पार्टी है MQM-

 MQM को पाकिस्तान की सेकुलर पार्टी माना जाता है। नेशनल असेंबली में इसके 24 मेंबर हैं। देश का सबसे बड़ा शहर कराची पार्टी का गढ़ है। यहां रहने वाली पाकिस्तानी मोहाजिर कम्युनिटी का उसे जबरदस्त समर्थन प्राप्त है। मोहाजिर उन लोगों को कहा जाता है, जो 1947 में बंटवारे के बाद भारत से पाकिस्तान आ गए थे। इनमें से ज्यादातर कराची में रहते हैं। 1992 में एमक्यूएम पर सैन्य कार्रवाई के बाद पार्टी के प्रमुख अल्ताफ हुसैन ने देश छोड़कर ब्रिटेन में शरण ले ली थी। 2002 में उन्हें वहां की नागरिकता भी मिल गई। हुसैन पाकिस्तान के उन कद्दावर नेताओं में से हैं, जिनकी एक आवाज पर कराची शहर थम जाता है और हजारों कार्यकर्ता सड़कें जाम कर देते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -