Share:
पाकिस्तान में हिन्दुओ को नए साल का तोहफा, हिंदु मैरिज बिल को मिली मंजूरी
पाकिस्तान में हिन्दुओ को नए साल का तोहफा, हिंदु मैरिज बिल को मिली मंजूरी

इस्‍लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने देश में रह रहे अल्पसंख्यक हिन्दुओ को नए वर्ष का तोहफा देते हुए हिन्दू मैरिज बिल को मंजूर दे दी है.पाकिस्तान सरकार ने हिन्दुओ के लिए इस बिल को सिंतबर में पाक की नेशनल एसेंबली में हिंदू मैरिज बिल 2016 को पास कर दिया था, जो संविधान के तहत लाया गया था.

वही इसके बाद हाल में मानवाधिकार पर बनी पाक सीनेट की फंक्‍शनल कमेटी की ओर से सोमवार को इसकी मंजूरी दे दी है. इस बिल के पास हो जाने से पाकिस्तान में भी अब हिंदूओं के पास अपनी शादी को रजिस्‍टर कराने का अधिकार होगा. वही वह फैमिली लॉ के तहत तलाक के लिए भी अप्‍लाई कर सकेंगे. 

आपको बता दे कि हिन्दुओ के लिए हिंदु मैरिज बिल को लाने के लिए सीनेट कमेटी अध्‍यक्ष मुताहिदा कौमी मूवमेंट के सीनेटर नसरीन जलील ने चर्चा के लिए आगे बढ़ाया था. जिसके बाद सीनेट ने इस पर अपनी अंतिम मुहर लगा दी है. जिसे नए साल के तोहफे के रूप में देखा जा रहा है. वही यह अल्पसंख्यक हिन्दुओ के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है. 

इस बिल के सम्बन्ध में पाक के संवैधानिक मामलों के जानकारों ने बताया है कि इसे संविधान के तहत लाया गया है. जिसमे शादी को रजिस्टर करने के साथ अलग होने पर कोर्ट में अपील भी कर सकेंगे. इसके अलावा इस बिल का उलंघन करने पर सजा का भी प्रावधान इस बिल में दिया गया है. इसमें हिंदूओं को शादी के सुबूत के तौर पर एक डॉक्‍यूमेंट दिया जाएगा जिसे 'शादीपरात' नाम दिया गया है.

यह कैसा पिता, जब नही हुई शादी तो बेटी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -