पड़ोसी देश के हालात बताते हैं कि क्यों भारत को सीएए कानून की जरूरत है: हरदीप सिंह पुरी
पड़ोसी देश के हालात बताते हैं कि क्यों भारत को सीएए कानून की जरूरत है: हरदीप सिंह पुरी
Share:

अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत आ चुकी है ऐसे में यहाँ से बड़ी संख्या में अफगानी नागरिक निकलने का प्रयास कर रहे हैं। बीते रविवार को बड़ी संख्या में अफगान नागरिकों को भारत लाया गया। इस लिस्ट में अल्पसंख्यक हिंदू और सिख शामिल थे। वहीं अब अफगान नागरिकों को भारत लाए जाने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक बयान दिया है. उनका कहना है कि 'पड़ोसी देश के हालात बताते हैं कि क्यों भारत को सीएए कानून की जरूरत है।' हाल ही में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने ट्विटर अकाउंट से अफगानिस्तान से भारत लाए लोगों की छपी खबर को शेयर किया।

आप देख सकते हैं इस खबर को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, 'हमारे अस्थिर पड़ोसी देशों में हो रहे घटनाक्रम और जिस तरह से वहां के सिख और हिंदू बुरे वक्त से गुजर रहे हैं, वह यह बताने के लिए काफी है कि आखिर नागरिकता संशोधन कानून की क्यों जरूरत है।' आप सभी को हम यह भी बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून में पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रस्ताव है। जी दरअसल इन कानूनों के अनुसार अल्पसंख्यकों में हिंदू, जैन, बौद्ध, पारसी, सिख और ईसाई शामिल हैं।

आप सभी को बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के अनुसार पड़ोसी देशों से आए वे अल्पसंख्यक जो पिछले छह साल से भारत में रह रहे हैं, उन्हें नागरिकता दिए जाने का प्रस्ताव है। पहले यह सीमा 11 साल थी। बीते रविवार को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर अलग-अलग 3 फ्लाइट से अफगानिस्तान से करीब 300 लोगों को भारत लाया गया। इसी के साथ काबुल से 168 यात्रियों को लेकर वायुसेना का विमान सी-17 ग्लोबमास्टर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंचा। बताया जा रहा है इन यात्रियों में 24 अफगान सिख शामिल हैं।

अर्जुन कपूर ने शेयर किया अपनी फिल्म 'कुत्ते' का फर्स्ट लुक

आज 6 लाख करोड़ रुपये का नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइपलाइन प्रोग्राम पेश करेंगी वित्‍त मंत्री निर्मला सीतामरण

देश में कोरोना संक्रमण के 25 हजार से ज्यादा नए मामले, 160 दिनों में सबसे कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -