इस तरह अपने घर को बनाये औरो से अलग: HOME DECORATION
इस तरह अपने घर को बनाये औरो से अलग: HOME DECORATION
Share:

जी हाँ यदि घर में कोई मेहमान आ रहे है या कोई फंक्शन है और घर साफ़ या डेकोरेट नहीं है तो  हमारी इमेज बहुत प्रभावित होती है इसलिए घर को डेकोरेट करना बहुत ही जरुरी होता है और इससे हमारा मन भी शांत रहता है। तो आइये जानते है घर की खूबसूरती बढ़ाने के कुछ तरीके। और घर की असली खूबसूरती तभी निखरती है जब एक-एक कोने को रूह से सजाया जाएं।
 
-घर को हरा भरा रखने के लिए पौधे लगाएं। प्रफैक्ट जगह पर लगे गमले सजावट को बढ़ाते हैं लेकिन पौधे ऐसे हो जो सजावट को बढ़ाते हो और आकार में ज्यादा बड़े न हो। बालकनी, छत में भी गमलों को सजावट के तौर इस्तेमाल करें। बालकनी पर  हैंगिग गमले भी अच्छे लगते हैं लेकिन यह आकार में ज्यादा बड़े नहीं होने चाहिए।
 
-घर में अगर खाली जगह हैं तो उसे बगीचे के तौर पर इस्तेमाल करें। आप अलग अलग किस्मों के फूल औऱ सब्जियां आदि लगा सकते हैं।
 
- किंचन और बाथरूम को मॉडर्निज़ेशन लुक में सजाएं। आज कल किंचन में कप बोर्ड चिमनी पहले से फिट होती है। ऐसे में बर्तनों को आसानी से संभाला जा सकता है। बाथरूम के सामान को वहीं पर संभालने के लिए कपबोर्ड बनवाएं। 

-आज कल तो दीवारों पर स्टैंसिल पेंट काफी पसंद किया जा रहा है। अपने मनपसंद रंग और वालपेपर से दीवारों को सजाएं और दीवारों से मैच करते ही कर्टन और फर्नीचर का इस्तेमाल करें। केवल दीवारों पर वाइटवॉश करवाने से सेलाब आ जाता हैं जो काफी बुरा लगता है। इससे घर में कितना भी अच्छी तरह से डेकोरेट किया गया हो अच्छा नहीं लगता। 

-आप सीढ़ियों के पास कोई बड़ा फूल दान या शो पीस रख सकते हैं। सीढ़ियों की दीवारों पर खाली जगह को भरने के लिए अपने फैमिली मैंबर्स की तस्वीरें या अन्य कोई पेंटिंग लगा सकते हैं। 
 
-अगर आपको बुक रिडिंग करने का शौक हैं तो उसके लिए बुक स्टैंड जरूर रखेें जहां आप सारी किताबों को एक साथ रख सकें। यह आपके शौक के साथ डेकोरेशनका काम भी पूरा करेंगा। 
 
अगर आप पारंपरिक ट्रैडीशनल चीजों को पसंद करते हैं तो उन्हें भी घर की सजावट में शामिल करें। वुडन टॉयस, फोटो फ्रेम, ट्रैडीशनल पेंटिंग एंटिक पीस को अपने घर की हिस्सा बनाएं। ऐसा सामान आपको हेंडीक्राफ्ट एक्सीबिशन और हाट बाजारों में आसानी से मिल जाएगी। सोफा सेट के साथ बची कोर्नर वाली जगह पर शो-पीस काफी जचते है साथ ही में इनके टूटने का भी डर नहीं रहता। पायदान का इस्तेमाल जरूर करें। यह साज सजावट और सफाई दोनों का काम करते हैं। वैसे ड्राइिंग रूम में गलीचे बिछा हो तो बहुत सुंदर लगता है। बजट को ध्यान में रखना हैं तो आप घर पर भी फ्लावर वेस तैयार कर सकते हैं।  
 
-ड्राइिंग रूम, बैडरूम में आप फ्लावर वेस लगाएं। बैड के साथ लैम्प स्टैंड भी अच्छा  लगाएं। मार्कीट में आपको डेकोरेट किए हुए ढेरों फूलदान मिल जाएंगे। इससे कमरों की ग्रैस और भी बढ़ जाती है। अगर घर में एलसीडी है तो इसे थ्रीडी पेंट वाली दीवार पर लगाएं। अगर टैलीविजन है तो उसके लिए स्टाइलिश सी सैटी कोर्नर लाएं। 
 
 -बच्चों के कमरों को आप क्लरफुल-ब्राइट पेंट और फेवरेट खिलौनों से सजाएं। फर्नीचर का डिजाइन कार्टून करेक्टर का रखें। इससे कमरा भी खूब सजेगा और बच्चे भी खुश रहते हैं। अल्फाबेट्स या बटरफ्लाई वाली विंग्स कमरे में जरूर लगाएं।
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -