अप्रैल-नवंबर के बीच केवल 60% स्टार्टअप ने ही किया कर्मचारी बोनस का भुगतान
अप्रैल-नवंबर के बीच केवल 60% स्टार्टअप ने ही किया कर्मचारी बोनस का भुगतान
Share:

COVID-19 महामारी और आगामी लॉकडाउन ने स्टार्ट-अप्स के साथ कई व्यवसायों को प्रभावित किया, एक सर्वेक्षण से पता चला है कि अप्रैल और नवंबर के बीच केवल 59 प्रतिशत स्टार्ट-अप ने नकद संरक्षण के लिए कर्मचारी बोनस का भुगतान किया। लगभग 70 प्रतिशत स्टार्टअप महामारी से प्रभावित हुए हैं और 68 प्रतिशत अपने परिचालन और प्रशासनिक खर्चों में कटौती कर रहे हैं, जो रेज़र्पायक्स के नव-बैंकिंग शाखा, रेज़ोर्पायएक्स के एक सर्वेक्षण के अनुसार है।

सर्वेक्षण ने आगे दिखाया कि स्टार्ट-अप नकदी के संरक्षण के लिए उपाय कर रहे हैं क्योंकि वे महामारी के कारण मुनाफे में गिरावट की उम्मीद कर रहे हैं, जिसमें कर्मचारियों को बोनस और अतिरिक्त लाभ शामिल हैं। इस वित्तीय वर्ष में अब तक केवल 59 प्रतिशत स्टार्टअप्स ने ही अप्रैल से नवंबर के बीच कर्मचारी बोनस का भुगतान किया है। RazorpayX ने अप्रैल और नवंबर 2020 के बीच RazorpayX पेरोल प्लेटफ़ॉर्म (Opfin) पर स्टार्टअप द्वारा किए गए वेतन और प्रतिपूर्ति के आधार पर लेनदेन पर डेटा का विश्लेषण किया है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि जैसे-जैसे घर-घर काम करना आदर्श हो गया है, स्टार्टअप्स में कर्मचारियों का आउट-ऑफ-ऑफिस खर्च काफी कम हो गया है। प्रतिपूर्ति में लॉकडाउन के पहले तीन महीनों (अप्रैल-जून) में 27 प्रतिशत की गिरावट देखी गई और जुलाई और नवंबर के बीच 55 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, क्योंकि कंपनियों ने एक आरामदायक रिमोट के लिए प्रतिपूर्ति (फर्नीचर और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, दूसरों के बीच) प्रदान करना शुरू कर दिया। काम सेट अप, यह जोड़ा गया। कोरोना के पहले कुछ महीनों के दौरान, यात्रा और होटल प्रतिपूर्ति क्रमशः 90 प्रतिशत और 74 प्रतिशत गिर गई, और भोजन और ईंधन में क्रमशः 83 प्रतिशत और 60 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

बंदरगाह मंत्रालय ने फ्लोटिंग संरचनाओं के तकनीकी विनिर्देशों के लिए जारी किए दिशानिर्देश

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने फिट इंडिया साइक्लोथॉन के दूसरे संस्करण का किया शुभारंभ

जानिए राशियां हमारे व्यक्तित्व को कैसे करती है प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -