वन नेशन वन राशनकार्ड योजना से जुड़े 4 नए राज्य, जम्मू कश्मीर का भी नाम शामिल

Aug 01 2020 02:16 PM
वन नेशन वन राशनकार्ड योजना से जुड़े 4 नए राज्य, जम्मू कश्मीर का भी नाम शामिल

नई दिल्ली: पूरे देश में एक ही राशन कार्ड से कहीं भी अपना खाद्यान्न खरीदने का सपना साकार होने का समय अब धीरे-धीरे करीब आ रहा है. लगभग हर महीने कोई न कोई नया राज्य इस योजना में शामिल होता जा रहा है. आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और 3 राज्य इस योजना में शामिल हो गए हैं.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के अतिरिक्त जिन 3 राज्यों में आज से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू हुई है, वो उत्तराखंड, मणिपुर और नागालैंड हैं. अब इन राज्यों में रह रहे दूसरे राज्यों के लोग अपने गृह राज्य के राशन कार्ड के माध्यम से सरकारी राशन की दुकान से अपना आवंटित खादयान्न ले सकेंगे. इसके साथ ही इस योजना के तहत पहले से शामिल प्रदेशों में रहने वाले इन 4 राज्यों के लोग भी अपने कोटे  का सरकारी राशन ले सकेंगे. इस योजना की एक विशेषता ये है कि इसमें लाभार्थियों को अलग से कोई राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश का कोई मूल निवासी यदि नौकरी या किसी कारण से महाराष्ट्र में रह रहा है तो अपने मूल राशन कार्ड से ही वो महाराष्ट्र में भी अपने कोटे का सरकारी अनाज ले सकता है. 

इसके लिए सिर्फ उसके राशन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी होता है. इस योजना को 31 मार्च 2021 तक पूरे देश में लागू करने का टारगेट रखा गया है. उसके बाद पूरे देश के लोग देश में कहीं से भी अपने हिस्से का सरकारी अनाज ले सकेंगे. हालांकि खाद्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इस वर्ष के आखिर तक इसे देशभर में लागू कर दिए जाने के प्रयास जारी हैं.

खेल मंत्रालय ने किया चयन समिति का गठन

क्या सच में इस माह फिर बढ़े रसोई गैस सिलिंडर के दाम ? जानें रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज नहीं है कोई बदलाव, जानें क्या है दाम