सीरिया के मुद्दे पर पुतिन ने की ओबामा से बात
सीरिया के मुद्दे पर पुतिन ने की ओबामा से बात
Share:

वाशिंगटन(आईएएनएस) :रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा को फोन कर ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर सीरिया व यूक्रेन के हालात और इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ कठोर कदम की आवश्यकता जैसे मुद्दों पर चर्चा की। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "दोनों नेताओं ने सीरिया में खराब होते हालात पर चर्चा की और ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए उसके साथ पी5+1 (अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन और जर्मनी) समूह के देशों की वार्ता के महत्व को रेखांकित किया।"

बयान के अनुसार, ओबामा और पुतिन ने यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा की, जहां रूस पश्चिम समर्थक यूक्रेन सरकार के खिलाफ देश के पूर्वी हिस्से में उठे अलगाववादियों के विद्रोह को समर्थन दे रहा है। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, बयान में कहा गया है, "राष्ट्रपति ओबामा ने दोहराया कि रूस को मिंस्क समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना चाहिए, जिसमें यूक्रेन के भूभाग से रूसी सैनिकों और हथियारों को हटाने की बात भी शामिल है।"

यूक्रेन संघर्ष और सीरिया में गृह युद्ध को लेकर अमेरिका और रूस के बीच मतभेद के कारण दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच पिछले कुछ समय से दूरी देखी जा रही है। दोनों नेताओं की इस साल फरवरी से कोई बातचीत नहीं हुई थी, जब ओबामा ने पुतिन को फोन किया था। व्हाइट हाउस से जारी बयान के अनुसार, पुतिन और ओबामा ने आईएस के खिलाफ कार्रवाई तेज करने की आवश्यकता जताई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -