चेहरे पर अंदर से निखार लाने के लिए अपनाये ये प्राकृतिक उपाय

चेहरे पर अंदर से निखार लाने के लिए अपनाये ये प्राकृतिक उपाय

var zflag_nid="3952"; var zflag_cid="6"; var zflag_sid="0"; var zflag_width="468"; var zflag_height="60"; var zflag_sz="0"; tyle="text-align:justify">आजकल काम का प्रेशर इतना ज्यादा हो जाता है कि ऐसे में हमरें चेहरे से ही हमारी थकावट के बारे में पता चल जाता है। ऐसे में हमें प्राकृतिक चमक के लिए हमें ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए और ताज़ा फल और सब्ज़ियां खानी चाहिए। यह हमारे चेहरे पर अंदर से निखार लाने के लिए सबसे कारगर प्राकृतिक उपाय है।
 
कई बार कुछ कारणों से हम यह करना भूल जाते हैं और इससे हमारा चेहरा सुस्त और बेजान लगने लगता है। आज हम आपको अपनी थकी हुई त्वचा को फ्रेश और चमकदार बनाने के कुछ आसान उपाय बातएगें। तो आइए जानें ये कौन से उपाय है...
 
1. ब्लश 
जब आप थके हुए होते है तो उस समय आपके चेहरे से ही पता चल जाता है कि आप  बहुत ही ज्यादा थके है। ऐसे में आपके थके हुए चेहरे में जान लाने के लिए गाल पर रोसी क्रीम ब्लश लगाएं। इससे आपकी थकी हुई आंखों पर से ध्यान हट जाएगा।
 
2. बरौनी के बाद मस्कारा लगा लें

यह चेहरे को तरोताजा और चमकदार दिखने का सबसे कारगर उपाय है। यह आपकी आंखों को खोल देगा और आपको तरोताज़ा कर देगा। बरौनी को मोड़ने के बाद मस्कारा लगा लें।
 
3. कंसीलर लगा लें 
कभी भी पूरे चेहरे पर कंसीलर न लगाएं, सिर्फ थोड़ा सा आंखों के नीचे लगाएं ताकि आप तरोताज़ा लगें। इससे आंखों के नीचे की त्वचा बराबर हो जाएगी और आपकी आंखें बड़ी, फ्रेश लगेंगी।
 
4. स्क्रब करें
चेहरे को ठन्डे पानी से धोएं और उसके बाद उसे स्क्रब करें। आप ओट्स को स्क्रबर की तरह इस्तमाल कर सकती हैं। इससे डेड सेल हट जाते हैं और आपकी त्वचा गोरी हो जाती है।
 
5. बर्फ 
आप अपनी आंखों को बंद करके उन पर बर्फ को 5 मिनट तक रखें। इससे आपकी थके हुर्इ आंखों की सूजन कम हो जाएगी। आप बर्फ को चेहरे पर भी घिसा सकते हैं जिससे आपके चेहरे की सूजन भी कम हो जाएगी।
 
6. क्रीम को फ्रिज में रखें
आंखों की क्रीम को फ्रिज में रखें और सुबह को इसी क्रीम को आंखों के नीचे लगाएं। इससे आंखों के नीचे की त्वचा कसेगी और सूजन भी कम होगा।
 
7. मसाज करें 
आंखों के नीचे और ऊपर क्रीम लगाते हुए त्वचा का मसाज करें। इससे खून का प्रवाह इस क्षेत्र में बढ़ेगा और आंखों की सूजन कम होगी।