गणेशोत्सव पर जरूर करें बप्पा के इन मशहूर मंदिरों के दर्शन, पूरी होगी हर मनोकामना
गणेशोत्सव पर जरूर करें बप्पा के इन मशहूर मंदिरों के दर्शन, पूरी होगी हर मनोकामना
Share:

कुछ ही दिनों में गणेश चतुर्थी आने वाली है और भारत में इसे बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी के दौरान लोग अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति लाते हैं और उनकी पूजा करते हैं। इस वर्ष गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023 से 28 सितंबर 2023 तक मनाई जाएगी। आज हम भारत भर में स्थित कुछ प्रसिद्ध भगवान गणेश मंदिरों के बारे में चर्चा करेंगे, जहां जाने से आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। आइए इन मंदिरों के बारे में विस्तार से जानें:

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई - सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इसकी स्थापना 1801 में मुंबई में हुई थी। इस मंदिर को "नवसाचा गणपति" के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है "सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला।" ऐसा माना जाता है कि अगर आप सच्चे दिल से किसी चीज की चाहत रखते हैं तो वह आपको यहां मिल सकती है।

दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर, पुणे - महाराष्ट्र के पुणे में स्थित, दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर प्रमुख गणेश मंदिरों में से एक है। यहां, आप भगवान गणेश की 7.5 फुट ऊंची मूर्ति पा सकते हैं।

गणेश टोक मंदिर - गणेश टोक मंदिर सिक्किम में गंगटोक-नाथुला रोड से लगभग 7 किलोमीटर दूर स्थित है। यह मंदिर एक पहाड़ी पर लगभग 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

रणथंभौर गणेश जी मंदिर - यह प्राचीन मंदिर राजस्थान के रणथंभौर किले के परिसर में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण और रुक्मिणी के विवाह का पहला निमंत्रण इसी मंदिर से भेजा गया था। तभी से लोग अपनी शादी का निमंत्रण सबसे पहले भगवान गणेश को भेजते हैं। आज भी भक्त अपनी समस्याओं के समाधान के लिए यहां भगवान गणेश को पत्र भेजते हैं।

मोती डूंगरी गणेश मंदिर, जयपुर - यह मंदिर जयपुर के मोती डूंगरी में स्थित है। कहा जाता है कि यहां स्थापित मूर्ति को महाराजा माधो सिंह प्रथम 1761 ई. में अपनी ससुराल मावली, गुजरात से लाये थे।

कनिपकम विनायक मंदिर - कनिपकम विनायक मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित है। यह एक नदी के बीच स्थित है और कहा जाता है कि यहां भगवान गणेश की मूर्ति का आकार लगातार बढ़ता जा रहा है।

उच्ची पिल्लयार मंदिर, तिरुचिरापल्ली - भगवान गणेश को समर्पित यह खूबसूरत मंदिर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में एक प्रमुख स्थल है। यह रॉक फोर्ट पहाड़ी की चोटी पर स्थित है।

वरसिद्धि विनायकर मंदिर, चेन्नई - इस मंदिर में आपको सिद्धि (पूर्ति) के प्रतिनिधित्व के साथ भगवान गणेश की एक मूर्ति मिलेगी। गणेश चतुर्थी के दौरान, मंदिर पूरे भारत से तीर्थयात्रियों और संगीत प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए विस्तृत संगीत कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

ये मंदिर न केवल पूजा स्थल हैं बल्कि सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व भी रखते हैं। गणेश चतुर्थी के दौरान उनके दर्शन करना आध्यात्मिक रूप से समृद्ध और संतुष्टिदायक अनुभव हो सकता है।

ये 3 राशियां है भगवान गणेश की प्रिय, अगले 9 दिन चमकेगी इनकी किस्मत

ऋषि पंचमी पर इन मंत्रों और कथा के साथ पूरी करें पूजा

दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश में ज्वालामुखी के किनारे विराजमान हैं श्री गणेश, 700 साल प्राचीन है प्रतिमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -