15 अगस्त 1947 को आजाद होने के बाद की कुछ ऐसी थी तस्वीरें..
15 अगस्त 1947 को आजाद होने के बाद की कुछ ऐसी थी तस्वीरें..
Share:

इस वर्ष हम 70 वा स्वतंत्रता दिवस मना रहे है। आज आजादी के हमे 69 साल पुरे हो चुके है। हमारे मन में यह सवाल भी होंगे की पहला स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया गया होगा। और उस वक्त केसा रहा होगा। हम आपको कुछ तस्वीरे दिखाएंगे। जो की 1947 की आजादी के समय की है।

पहले स्वतंत्रता दिवस का आगाज पं जवाहरलाल नेहरू के 14 अगस्त की आधी रात की उद्घोषणा के साथ हुआ। लेकिन यह भी सच है कि इस बात की खबर मिलने के बाद देश के लोगों ने 15 अगस्त की सुबह ही जश्न मनाया था।

यह तस्वीर 15 अगस्त की सुबह की कोलकाता की है जहां लोग गलियों चौराहों में निकलकर आजादी का जश्न मनाते दिख रहे हैं। पहले स्वतंत्रता दिवस का संबोधन प्र‌थम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने आधी रात को किया लेकिन उनके प्रथम संबोधन के नाम से यह जो तस्वीर उपलब्‍ध है वह 14 अगस्त की शाम संविधान सभा को संबोधन करने की है। देश के पहले स्वतंत्रता दिवस की सुबह हजारों लोग इंडिया गेट पर पहुंचकर कुछ इस अंजाद में आजादी का जश्न मनाया था।

यह तस्वीर आजादी के 11 दिन पहले की है जिसमें भारत के अंतिम वॉयसराय लॉर्ड माउंटबेटन भारतीय नेताओं को सत्ता हस्तांतरण की तैयारी में लगे हैं।

आजादी के कुछ दिन बाद पं. जवाहरलाल नेहरू कुछ इस अंदाज में कांग्रेस कार्यकारणी की बैठक में भाग लेने जाते हुए। आजादी के जश्न में भाग लेने राष्ट्रपति भवन से निकल रहे वॉयसराय लॉर्ड माउंटबेटन के इंतजार में खड़े लोग।

आजादी के जश्न में भाग लेने राष्ट्रपति भवन से इं‌डिया गेट की ओर घोड़ा गाड़ी से जाते हुए लॉर्ड माउंटबेटन व उनकी पत्नी। प्राय: देखा जाता है कि किसी बड़े नेता के कार्यक्रम स्थल को क्षेत्रीय नेता अपने होर्डिंग-पोस्टर से पाट देते हैं। लेकिन, शुक्रवार को वाराणसी में केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के कार्यक्रम में अखिलेश यादव का पोस्टर देखने को मिला।

इन बच्चों की देशभक्ति देख आपका भी सर हो जाएगा गर्व से ऊंचा

देश भर में स्वाधीनता दिवस का उल्लास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -