Omicron ने भारत में भी बदल लिया रूप ! मिल रहे एक और नए Variant के केस
Omicron ने भारत में भी बदल लिया रूप ! मिल रहे एक और नए Variant के केस
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी से वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराए जा रहे नए Omicron वैरिएंट ने भारत में भी शायद रूप बदल लिया है। Omicron का ही एक और रूप बताए जा रहे BA.1 वैरिएंट ने अब डेल्टा का स्थान लेना शुरू कर दिया है। अभी, महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में ऐसा देखने को मिल रहा है। 

फिलहाल, वैज्ञानिक पॉजिटिव क्लीनिकल सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग करने में लगे हुए हैं। इस अध्ययन के बाद ही कुछ और जानकारी मिल आ सकेगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि Omicron से अधिक फिलहाल BA.1 वैरिएंट ही पूरे देश में तेजी से बढ़ रहे मामलों के लिए जिम्मेदार है। हालांकि राहत की बात यह है कि इस वैरिएंट से पीड़ित लोगों में हल्के लक्षण ही दिखे हैं और लोगों को अस्पतालों में कम ही भर्ती करने की आवश्यकता पड़ रही है। 

Omicron वैरिएंट की ही फैमिली से संबंधित तीन नए वैरिएंट BA.1, BA.2 और BA.3 सामने आए हैं। डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के सीनियर साइंटिस्ट ने जानकारी दी है कि, 'हमें कुछ क्लीनिकल सैंपल्स में BA.1 वैरिएंट की उपस्थिति मिली है। यह Omicron वैरिएंट फैमिली से ही संबंध रखता है। यह एक ही फैमिली के हैं। इसलिए पीड़ित लोगों में Omicron वैरिएंट ही बताया जा रहा है।'

पीएम मोदी 12 जनवरी को पुडुचेरी में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

काशी विश्वनाथ धाम के कर्मचारियों को पीएम मोदी ने भेजा खास तोहफा

भीषण बर्फीला तूफ़ान और उसके सामने 'चट्टान' की तरह खड़ा भारतीय सेना का जवान..देखें Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -