बड़ा दर्दनाक होता है पुराना दर्द
बड़ा दर्दनाक होता है पुराना दर्द
Share:

पुराना पैन बड़ा तकलीफदायक होता है. सर्दी के मौसम में अक्सर पुराना दर्द फिर से उठ जाता है जिस कारण बड़ी दर्दनाक स्थिति बन जाती है. ऐसे दर्द से बहुत से लोग पीड़ित हैं. इस दर्द के वैसे तो बहुत सारे कारण होते हैं जिनकी वजह से हमें इससे दो चार होना पड़ता है लेकिन कुछ स्थितियां ऐसी होती है जब यह दर्द ज्यादा होता है. ऐसा पैन कई कारणों से हो सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों और हड्डियों में दर्द होता है।

अन्य सामान्य कारणों तंत्रिका को नुकसान पहुंचने और चोटों के पूरी तरह से ठीक न हो जाने के चलते ऐसा होता है। कभी-कभी चोट पूरी तरह ठीक नहीं हो पाता, यह तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा देती है जिस पर ध्यान नहीं दिया जाता। ऐसी स्थिति में जब भी सर्दियां आती है तो भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे दर्द से वो लोग ज्यादा परेशान होते हैं जिन्हें अतीत में कोई गहरी चोट लगी हो, फ्रैक्चर, एक्सीडेंट जैसी घटनाओं से शरीर को कोई नुकसान पहुंचा हो,गठिया जैसी बिमारी से परेशान हो।

बुजुर्ग लोग क्रोनिक पैन से ज्यादा पीड़ित होते हैं क्योंकि उम्र के इस दौर में उनकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती है और उनकी सहन शक्ति भी. वैसे तो हम यही कहेंगे कि ऐसा दर्द उठने पर चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। दर्द निवारक गोलियों से भी ऐसे दर्द में आराम मिल जाता है लेकिन इनका ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. गरम पानी का सेक, मालिश आदि से भी दर्द को कम किया जा सकता है.

जाने क्या है रस्सी कूदने के फायदे

सर्दियों में ड्राई आँखों की तकलीफ को न करे अनदेखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -