ओडिशा में कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में होगा परिवर्तन
ओडिशा में कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में होगा परिवर्तन
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने राज्य में आगामी 12th परीक्षा में कुछ बदलावों की घोषणा की है। घोषणा 25 जनवरी सोमवार को आती है। ओडिशा स्कूल और मास शिक्षा मंत्री, समीर रंजन दाश ने कहा कि प्रश्न मुख्य रूप से कम पाठ्यक्रम से आएंगे। यह नए सिलेबस में नामांकित और पूर्व या 2016 में या बाद में पंजीकृत होने वाले नियमित छात्रों के लिए लागू होता है। मंत्री के अनुसार, छात्रों को प्लस II परीक्षा देनी होगी जिसमें 50 प्रतिशत बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इसके अलावा बहु-विकल्प विकल्पों के साथ 30% में लघु-उत्तर प्रकार के प्रश्न होंगे। इस तरह के प्रश्न प्रत्येक में 2 या 3 अंक होंगे। हालांकि, उन उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा जिन्होंने 2015 या उससे पहले पंजीकरण किया था। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पाठ्यक्रम और प्रश्न पैटर्न पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा।

ओडिशा के एक अन्य विकास में, राज्य में दृष्टिहीन उच्चतर माध्यमिक छात्र ऑडियो टेप या रीडिंग असिस्टेंट के साथ काम कर सकते हैं, क्योंकि बेरहामपुर में ब्रेल प्रेस ने राज्य भर के प्लस -2 कॉलेजों के दृष्टिहीन छात्रों के लिए पाठ्य पुस्तकों का उत्पादन शुरू कर दिया है। मुद्रण सुविधा फरवरी 2021 के अंत तक राज्य सरकार द्वारा कला स्ट्रीम के लिए निर्धारित साहित्य, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान और इतिहास की पुस्तकों की छपाई पूरी होने की उम्मीद है।

RBI नौकरी: आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी में ऐसे होगी चयन प्रक्रिया

NIA में निकली डीएसपी, एएसपी, डीईओ के पदों पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

CAG, IB, CBI और अन्य विभागों में निकली बम्पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -