सीरिया में जारी संघर्ष विराम को लेकर ओबामा ने रूस को चेताया

Feb 26 2016 02:08 PM
सीरिया में जारी संघर्ष विराम को लेकर ओबामा ने रूस को चेताया

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरिया में जारी संघर्ष विराम को लागू करने की जिम्मेदारी रुस पर डाली औऱ कहा कि दुनिया देख रही होगी। शनिवार को सीरिया में संघर्ष विराम लागू किया गया। इसके कुछ घंटे पहले ओबामा ने अपने शीर्ष सलाहकारों से चर्चा की, ताकि आईएसआईएस के खिलाफ अभियान चलाने औऱ आगे बढ़ाने की योजना पर काम किया जा सके।

ओबामा ने सीरिया में लगाए गए संघर्ष विराम का स्वागत करते हुए कहा कि दुनिया जानती है कि क्या होना चाहिए। सीरिया में जारी युद्ध में अब तक 2.7 लाख लोगों की जानें चली गई। आधी जनसंख्या वहां से पलायन कर चुकी है। ओबामा ने कहा कि इसमें से बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि क्या सीरियाई शासन, रुस और उनके साथी अपना वादा निभाते है।

आने वाले दिन नजुक होंगे और पूरी दुनिया देख रही होगी। ओबामा ने कहा कि संभावित खामियों को लेकर वह किसी प्रकार के भ्रम में नहीं हैं। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि संघषर्विराम अव्यवस्था को खत्म करने की दिशा में एक मजबूत कदम हो सकता है।

बशर अल-असद ने आधे दशक तक एक सशस्त्र विद्रोह को दबाने की कोशिश की है। इसके लिए हाल में उसने रूसी वायु शक्ति और ईरानी जमीनी बलों की मदद ली है। ओबामा ने कहा कि यह संघर्ष विराम आईएसआईएस पर लागू नहीं होगा। कई समूह लड़ाई जारी रखेंगे, जिसमें अलकायदा भी शामिल है।

ओबामा ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ परिस्थितियों में भी हम हिंसा को खत्म होने की उम्मीद करते है। असल में, मुझे लगता है कि हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि आंशिक हिंसा जारी रहेगी क्योंकि आईएसआईएस और अल नुसरा जैसे संगठन किसी समझौते में शामिल नहीं हुए हैं। वे अमेरिका से शत्रुता रखते हैं और लड़ना जारी रखेंगे।