NSE ने GIFT सिटी में बुलियन एक्सचेंज स्थापित करने के लिए विभिन्न संस्थाओं के साथ किया समझौता

Mar 02 2021 05:30 PM
NSE ने GIFT सिटी में बुलियन एक्सचेंज स्थापित करने के लिए विभिन्न संस्थाओं के साथ किया समझौता

नई दिल्ली: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने कहा है कि उसने गुजरात के गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन और डिपॉजिटरी की स्थापना के लिए अन्य संस्थाओं के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। तदनुसार एनएसई, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स), इंडिया आईएनएक्स इंटरनेशनल एक्सचेंज लिमिटेड, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड ने बाजार बुनियादी ढांचा संस्थान स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 

एनएसई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, इसमें एक अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन और गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में डिपॉजिटरी शामिल होगी। यह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (बुलियन एक्सचेंज) विनियम, 2020 और अन्य लागू कानूनों के अनुसार भारत को GIFT अंतर्राष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र के माध्यम से बुलियन में मूल्य-सेटर बनाने के केंद्र के उद्देश्य के अनुरूप होगा। 

केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अधिनियम, 2019 के तहत वित्तीय उत्पादों और संबंधित सेवाओं के रूप में बुलियन स्पॉट डिलीवरी अनुबंध और बुलियन डिपॉजिटरी रसीद को अधिसूचित किया था। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण बुलियन एक्सचेंज के संचालन को चलाएगा।

मद्रास हाई कोर्ट ने विसंगतियों के कारण की डीएमके पार्टी के सदस्य की याचिका स्थगित

स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने लगवाया कोरोना का पहला टीका

डीएमके लोकसभा नेता ने किया आईपीएस उत्पीड़न मामले को सीबीआई में स्थानांतरित करने का आग्रह