अब बिना पेट्रोल के भी कई किलोमीटर तक चलेगी ये गाड़ी, जानिए कैसे...?

अब बिना पेट्रोल के भी कई किलोमीटर तक चलेगी ये गाड़ी, जानिए कैसे...?
Share:

जर्मन की लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने एक खास गाड़ी का निर्माण करने का फैसला किया गया है। न सिर्फ अपना रिकॉर्ड तोड़ा है बल्कि एक ऐसा रिकॉर्ड बना लिया है, जिसे जानकर हर किसी के होश उड़ने वाले है। ऑटो सेक्टर की बड़ी कंपनी मर्सिडीज-बेंज विजन EQXX इलेक्ट्रिक सेडान (प्रोटोटाइप) ने सिंगल बैटरी में ही चार्ज होकर लंबी दूरी तय करके रिकॉर्ड बना लिया है। इस नई लग्जरी कार ने कंपनी के ही बनाएं हुए अपने 1,000 किमी की यात्रा वाले रिकॉर्ड को ब्रेक कर चुके है। मर्सिडीज-बेंज विजन EQXX Range कंपनी की इलेक्ट्रिक कार है और यह कार बैटरी से काम करती है। कंपनी ने अप्रैल में स्टटगार्ट से कैसिस (फ्रांस) तक अपनी पहली रिकॉर्ड-ब्रेकिंग ड्राइव के उपरांत प्रोटोटाइप कार ने सिंगल चार्ज पर यूके में स्टटगार्ट से सिल्वरस्टोन तक 1202 किलोमीटर का सफर तय कर लिया है। यह एक प्योर इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप कार है, इसीलिए इसमें पेट्रोल की आवश्यकता नहीं होती है।

कंपनी की तरफ से मीडिया में किए गए दावे के अनुसार पूरे रोड ट्रिप के बीच मर्सिडीज-बेंज विजन EQXX Range ने हैवी ट्रैफिक और गर्मी के तापमान में चलते हुए 8।3 kWh/100km की औसत से खपत को प्राप्त करने वाले है। जिसमे सबसे बड़ा योगदान इनोवेटिव थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम का बताया जा रहा है। मर्सिडीज-बेंज समूह के प्रबंधन बोर्ड के सदस्य मार्कस शेफर  ने कहा है कि, "यह कार से पहले से निर्मित कारों से कहीं अधिक आरामदायक यात्रा देने वाली हो चुकी है। इस नई कार से एक फिर से यह साबित हो चुका है Vission EQXX Range की सिंगल बैटरी को चार्ज करने पर आसानी के साथ में 1,000 किमी से अधिक की यात्रा भी कर सकते है। हमारी नई कार इस समय की परिस्थितियों का सामना करते हुए एक रिकॉर्ड बनाया है।"

2030 तक इलेक्ट्रिक होगी मर्सिडीज-बेंज: कंपनी बोर्ड के सदस्य मार्कस शेफर ने कहा है कि "मर्सिडीज-बेंज वर्ष 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने की कोशिश हमारी कंपनी कर रही है। उन्होंने कहा कि मार्केट की स्थिति बेहतर होने और अनुमति देने के उपरांत में इसको और बेहतर भी किया जाने वाला है। उन्होंने बोला हैकि हम नए नित शोध करके विश्व  को यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि यदि हमारे पास अत्याधुनिक तकनीक, टीम वर्क और दृढ़ संकल्प बेहतर होतो क्या नहीं हासिल कर लिया गया है।

इस तरह से की गई टेस्टिंग: मर्सिडीज-बेंज के बारे में कंपनी ने कहा है कि जिसकी टेस्टिंग को करते वक़्त मुख्य चुनौतियों को ध्यान में रखा गया। 30 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी और स्टटगार्ट के आसपास, इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में बढ़े ट्रैफिक के मध्य चलाया जाने वाला है। लगभग 1200 किलोमीटर की यात्रा को पूरा करने में 14 घंटे 30 मिनट का वक़्त लगने वाला है। इस दौरान सिर्फ आठ घण्टे एसी को चालू रखा गया था। कम्पनी के अधिकारियों ने इस बारें में कहा है कि अभी यह कार बाजार में नहीं आई है। अभी इस कार पर काम जारी है।

इन स्कूटर पर मिलेगा अब तक शानदार फीचर

भारत में सबसे कम दाम में मिल रही है ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

इन स्कूटर का माइलेज जीतेगा आपका दिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -