अब घर के ही बने साबुन से करें अपने शरीर की सफाई
अब घर के ही बने साबुन से करें अपने शरीर की सफाई
Share:

धूल, पसीने और न जाने तरह-तरह की गंदगी से बचने के लिए हम रोजाना नहाते हैं और नहाते समय कई प्रकार के साबुन और बाॅडी वाॅश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जो साबुन हम इस्तेमाल करते हैं यह हमारी त्वचा पर कितना प्रभाव डालते हैं।

मार्केट में मिलने वाले ये तरह-तरह के साबुन, बॉडी वॉश में कई तरह के कैमिकल्स मिले होते है, जो हमारी बॉडी और स्किन को नुकसान पहुंचाते है। इनसे शरीर में जलन, सूजन भी हो सकती है। तो इनसे बचने के लिए हम कुछ घरेलू साबुन बनाना बता रहे हैं। जिसके इस्तेमाल से आप बिना किसी नुकसान के अपने शरीर की सफाई भी कर सकते हैं।

इसे बनाने के लिए 210 मि.ली नारियल का तेल, 30 ग्राम सोडा, 65 मि.ली डिस्‍टिल्‍लड वॉटर, टी ट्री का तेल जरूरत के अनुसार, अजवायन का तेल, साबुन बनाने का सांचा, दस्ताने।

इसे बनाने के लिए पहले तो आप अपने हाथों में दस्ताने पहन लें। फिर कांच के बर्तन में कास्‍टिक सोडा डालें और फिर डिस्‍टिल्‍लड वॉटर मिलाएं। अब इस मिक्चर को फ्रीज में रख दें और तब तक बाहर ना निकाले जब तक भाप गायब ना हो जाए। अब एक बर्तन में नारियल तेल डालकर गरम होने के लिए रख दें। जब यह तेल गरम हो जाएं तो इसमें कास्‍टिक सोडा वाला मिक्सचर डाल दें। इसे तब तक मिलाएं जब तक यह जैल ना बन जाए।

इसके बाद इसमें 15 बूंद टी ट्री ऑयल की मिला दें। अब इस मिक्सचर को साबुन बनाने वाले सांचे में डालें और किसी कपड़े के साथ ढंक दें। 12 घंटे के बाद इसे सांचे से बाहर निकाल लें और सूखने के लिए रख दें। जब साबुन सूख जाए तो समझे कि आपका साबुन तैयार हो चुका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -