5000 करोड़ रुपये की लगत से अब सभी राजमार्ग ओढेंगे हरियाली की चादर
5000 करोड़ रुपये की लगत से अब सभी राजमार्ग ओढेंगे हरियाली की चादर
Share:

नई दिल्ली : जी हां अब देश के सभी राजमार्गो को हम कुछ ही दिनों में हरियाली की चादर ओढ़े देख सकेंगे। हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों को हरियाली से ढंक देना चाहती है। इसकी अनुमानित लागत 5000 करोड़ रुपये होगी। इस योजना को नरेगा से भी जोड़ा जाएगा ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था फले-फूले और बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन हो। 

यह बात गडकरी ने बुधवार को एनएचएआई और टेरी के संयुक्त आयोजन से शुरू हुई एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। उनका दावा है की यह योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए गेम चेंजर साबित होगी। साथ ही यहाँ महिलाओ को भी विशेष रूप से रोजगार मिलेगा।

हम आपको बता दे कि इस योजना का नाम हरित हाईवे नीति रखा गया है जिसकी शुरुआत करने के लिए अभी तक डेढ़ लाख करोड़ के ठेके दिए गए हैं। तथा यह तादाद अगले महीने तक बढ़ कर दो लाख करोड़ हो जाएगी। इसके साथ आपको यह जानकारी भी दे दे कि इस योजना के ठेके की कुल लागत का एक प्रतिशत धन "ग्रीन फंड" के नाम से अलग रखा है। इस फंड का इस्तेमाल पेड़-पौधे लगाने में होगा।

इस योजना द्वारा हुए कार्यो को देखने तथा उनकी सुरक्षा का भी विशेष प्रावधान किया जा रहा है जानकारी के अनुसार यहाँ की निगरानी सैटेलाइट तकनीक से होगी और योजना पूरी तरह से अमल में आने पर ही भुगतान किया जाएगा। सरकार की योजना गांवों से लगे 1200 राजमार्ग बनाने की है। इसके अलावा, इन इलाकों में राजमार्ग के साथ ही घर से लगे रेस्टोरेंट बनाए जाएंगे। यहां स्थानीय भोजन परोसा जाएगा। साथ ही सांस्कृतिक पार्क बनाए जाएंगे जहां पर स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीद है की यह योजना देश में लोगो को रोजगार देने तथा देश के सोंदर्य को निखारने में काफी सहायक सिद्ध होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -