अब और भी ज्यादा कड़ा होगा मुकाबला, जल्द ही Maruti पेश करेगी नई कार

वर्तमान के वक़्त में टाटा मोटर्स (Tata Motors) इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में देश की सबसे बड़ी विक्रेता कंपनी है, लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स की इस बादशाहत को टक्कर देने के लिए देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लाने का एलान भी कर दिया है। खबरों का कहना है कि, मारुति 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को देश के बाजार में लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट में 2024-25 से इसके उत्पादन शुरू होने की सूचना भी मिल रही है जिसका निर्माण कंपनी अपने गुजरात स्थित प्लांट में करने वाली है। 

कितनी होगी कीमत: मारूति ने अपनी इलेक्ट्रिक कार के बारे में अधिक सूचना साझा नहीं की है लेकिन ईवी टेक्नोलोजी और बैटरी की लागत को ध्यान में रखते हुए इसके 10 लाख रुपये से ज्यादा के मूल्य पर आने का अंदाजा भी लगाया जा रहा है। कंपनी के अनुसार उसकी नई ईवी की बहुत वक़्त से टेस्टिंग की जा रही है जिसे भारत के वातावरण के अनुकूल बनाया जा रहा है।

500 KM की मिलेगी रेंज: ऐसी खबर है कि मारुति की यह इलेक्ट्रिक कार एक मिड साइज SUV हो सकती है, जिसे सुजुकी और टोयोटा  साझा तौर पर तैयार करने वाली है। जिसका कॉन्सेप्ट प्रारूप ऑटो एक्सपो 2023 में पेश भी किया जाने वाला है। जिसमे 48 kWh और 59 kWh के 2 बैटरी ऑप्शन में पेश किया जा सकता है जिससे 400 किमी से 500 किमी तक की रेंज मिलने का अनुमान भी है। 

ग्रैंड विटारा पर आधारित हो सकती है कार: खबरों का कहना है कि मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को कंपनी की ग्रैंड विटारा के बेस पर तैयार करेगी। ग्रैंड विटारा को इंडिया में सितंबर, 2022 में पेश किया जाना प्रस्तावित है। यह कार मारुति सुजुकी की पहली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन मॉडल होगी इसमें इंटेलिजेंट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5L TNGA पेट्रोल और स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5L K15C डुअलजेट इंजन का विकल्प दिया जाएगा। जिसका अनुमानित मूल्य 9.50 लाख रुपये से 15।50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

टाटा की इन कारों को टक्कर देने आ रही ये नई कार

आखिर क्यों कारों के पीछे के शीशे पर दी जाती है लाल लाइन, जानिए

Electric स्कूटर के बाद अब Ola जल्द ही लॉन्च करेगी अपनी कार

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -