अब घर बैठे कर सकेंगे सिम को आधार से लिंक

दिल्ली: नए साल से मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना और भी आसान हो गया है. मोबाइल को आधार से लिंक करने में आ रही परेशानियों को देखते हुए. सरकार ने एक नया तरीका ईजाद किया है, जिसमें आप आज से यानी 1 जनवरी से घर बैठे ही मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर पाएंगे.

दूरसंचार मंत्रालय ने पिछले महीने घोषणा की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि ये सुविधाएं 1 जनवरी से म‍िलनी शुरू हो जाएंगी. कंपनी की वेबसाइट पर मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर की वेबसाइट पर नई सुविधा शुरू हो सकती है. कंपनियां अपनी वेबसाइट पर कोई ऐसा टैब ला सकती हैं, जो मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए तैयार किया जाएगा. इस पर क्ल‍िक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार डिटेल डालनी होगी. इसके बाद आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. इसे एंटर करते ही आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा. इस सुविधा का फायदा वही लोग उठा सकते हैं, जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड हो और वह काम कर रहा हो. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि ओटीपी नंबर इसी पर आएगा.

बताया जाता है कि मोबाइल नंबर को घर बैठे आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 1 दिसंबर से नई सुविधाएं आनी थीं, लेक‍िन ऐसा हो नहीं पाया. वहीँ सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल नंबर समेत अन्य जरूरी सेवाओं को आधार से लिंक करने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है.

विज्ञापन में फ्लाइट अटेंडेंट्स को दिखाया न्यूड

सोनिया के साथ गोवा में न्यू इयर सेलिब्रेट करेंगे राहुल गांधी

दिल्ली में साल के आखिरी दिन छाया सबसे घना कोहरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -