अब नंबर पोर्टेबिलीटी के लिए नहीं देना होगा ID प्रूफ

Apr 19 2015 05:43 PM
अब नंबर पोर्टेबिलीटी के लिए नहीं देना होगा ID प्रूफ
नई दिल्ली : देशभर के मोबाईल उपभोक्ताओं को कंपनियों द्वारा सुविधा प्रदान की जा रही हैं जिसके तहत जल्द ही मोबाईल फोनधारक नंबर पोर्टेबिलिटी का लाभ ले सकेंगे। मगर अच्छी बात यह है कि इसके लिए उपभोक्ताओं को किसी तरह के आईडी प्रूफ की जरूरत नहीं होगी। हालांकि उपभोक्ताओं को एक घोषणापत्र जरूर प्रस्तुत करना होगा। मिली जानकारी के अनुसार उपभोक्ताओं को अपने नंबर को जारी रखने और अन्य कंपनी की सिम चलाने के लिए अब अधिक परेशानियां नहीं उठानी होंगी। इसके लिए उपभोक्ता से न तो उसका आईडी प्रूफ मांगा जाएगा और न ही एड्रेस प्रूफ मगर उपभोक्ता एक घोषणा पत्र से यह सुविधा प्राप्त कर सकेगा। 

कंपनियों और टेलिकाॅम रेग्युलेटरी अर्थारिटी आॅफ इंडिया के बीच इसे लेकर चर्चा की गई है। जिससे उपभोक्ताओं को सुविधा होगी। रेल में मिलेगी सुविधा भोपाल - लखनउ के साथ गरीब रथ श्रेणी की रेल गाडि़यों में यात्रियों को भोजन उपलब्ध करवाने के लिए भारतीय रेलवे ने कवायदें प्रारंभ कर दी हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म काॅर्पोरेशन के माध्यम से जारी की जानी वाली यह सुविधा ई - कैटरिंग पर भी उपलब्ध होगी। 

यही नहीं यात्री अपनी बोगी में ही टोल फ्री नंबर 1800- 1034-139 पर काॅल करना होगा। यही नहीं वेबसाईट www.ecatering.irctc.co.in पर भी अपने भोजन के आॅर्डर की बुकिंग की जा सकती है। एसएमएस के लिए यात्रियों को 139 पर मैसेज करना होगा इसके लिए अपने मैसेज बाॅक्स में क्रिएट मैसेज में जाकर अंग्रेजी में एमईएएल टाईप कर स्पेस के बाद अपना पीएनआर नंबर टाईप करने के बाद उसे 139 पर मैसेज करना होगा तो यह सुविधा आपको उपलब्ध हो सकेगी।