Share:
अब नाले में इंसान नहीं बल्कि कूदेंगे ROBOT...! इस राज्य में शुरू हुआ परिक्षण
अब नाले में इंसान नहीं बल्कि कूदेंगे ROBOT...! इस राज्य में शुरू हुआ परिक्षण

जब सीवर लाइन चोक होती है, तो सफाई कर्मचारियों को मेनहोल में उतरना पड़ जाता है. यह काम अत्यंत खतरनाक होता है और हमेशा ही मजदूरों को जहरीली गैस लीक होने से मौत को भी झेलना पड़ जाता है. जिसके साथ साथ, यह काम अमानवीय भी होता है. हालांकि, अब सीवर की सफाई का काम रोबोट करने वाला है. इस तरह, मानव जीवन को खतरे से बचाया जा सकेगा और यह अमानवीय काम भी नहीं होगा. इस टेक्नोलॉजी की शुरुआत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से भी की जा चुकी है.

रोबोट कूदेंगे नाले में: दुनियाभर में सीवर और नालों की सफाई के लिए Genrobotics जैसी कंपनियों द्वारा रोबोटिंक मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है. इन मशीनों की सहायता से सीवर लाइन चोक में जाने की  आवश्यकता नहीं होती है और मानव जीवन को खतरे से बचाया भी जा सकता है. Genrobotics भी इसी कंपनी में से एक है जो रोबोटिंक मशीनों को बनाने का काम भी करती है. इस कंपनी ने न्यू रायपुर में मेनहोल सफाई का कार्य शुरू कर दिया है.

न्यू रायपुर छत्तीसगढ़ की पहली सिविक बॉडी है जहां रोबोटिक मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ इंडिया का 18वां राज्य बन बन चुका है, जहां रोबोटिंक मशीनों का उपयोग मेनहोल की सफाई  के लिए भी किया जा रहा है. इस नई प्रौद्योगिकी के माध्यम से, स्वच्छता कामकाज में मानवों के लिए न ही खतरा होगा और न ही अमानवीय कार्य होने वाला है.

Bandicoot रोबोट एक उन्नत रोबोट है जो सीवर लाइन की सफाई करने का काम भी करता है.  जिसमे  एडवांस्ड सेंसर और कैमरे लगे होते हैं, जो इस रोबोट को मेनहोल की गहराई को मापने में भी सहायता करता है. यह रोबोट देशभर में लगभग 300 से अधिक स्थानों पर काम कर रहा है. इसका उपयोग स्थानीय निकायों, स्वच्छता विभागों और सीवरेज बोर्ड्स द्वारा सीवर लाइन की सफाई के लिए भी किया जा रहा है. यह रोबोटिक समाधान मानव श्रम को कम करने और सीवर लाइन की सफाई कार्यक्रम को अधिक प्रभावी बनाने में सहायता करता है.

खरीद लाएं ये AC Bed Sheet, गर्मी से चंद पलों में मिलेगी राहत

एक किनारे से क्यों कटा होता है SIM कार्ड? जानिए इसके पीछे का कारण

जानिए कौन है लिंडा यकारिनो जो मस्क के बाद संभालेगी की ट्विटर की कमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -