Share:
अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी चलेगा 'भारत' का सिक्का ! पीएम मोदी ने द्वीपीय देशों में लॉन्च किया UPI
अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी चलेगा 'भारत' का सिक्का ! पीएम मोदी ने द्वीपीय देशों में लॉन्च किया UPI

नई दिल्ली: भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाएं सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में एक आभासी समारोह के दौरान शुरू की गईं, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और दो द्वीप देशों के शीर्ष नेतृत्व ने भाग लिया। वर्चुअल समारोह में मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनौथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे मोदी के साथ शामिल हुए।

आज सोमवार (12 फरवरी) को दोपहर 1 बजे विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाएं श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च कर दी गईं हैं। भारत ने रणनीतिक प्रयास के तहत मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं की शुरुआत के साथ-साथ श्रीलंका और मॉरीशस में अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं की सफलतापूर्वक शुरुआत की है। श्रीलंका में उद्घाटन UPI लेनदेन एक भारतीय द्वारा किया गया था, जो सीमा पार डिजिटल भुगतान में एक मील का पत्थर साबित हुआ।

वर्चुअल समारोह में मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भागीदारी देखी गई। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा तैयार की गई, UPI सेवाएं मोबाइल फोन के माध्यम से तत्काल वास्तविक समय भुगतान समाधान प्रदान करती हैं, जबकि RuPay, एक भारतीय मूल का कार्ड भुगतान नेटवर्क, बिक्री के विभिन्न बिंदुओं, एटीएम और ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर वैश्विक मान्यता और व्यापक स्वीकृति का दावा करता है।

इस पहल ने श्रीलंका और मॉरीशस के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूत करने, डिजिटल कनेक्टिविटी और वित्तीय सहयोग को बढ़ावा देने की नई दिल्ली की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। विदेश मंत्रालय (MEA) फिनटेक नवाचार और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में भारत के नेतृत्व पर प्रकाश डालता है, प्रधान मंत्री सक्रिय रूप से भागीदार देशों के साथ विकास के अनुभवों और अभिनव समाधानों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दे रहे हैं।

यह लॉन्च श्रीलंका और मॉरीशस जाने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस नागरिकों के लिए UPI निपटान सेवाओं की पहुंच को सुविधाजनक बनाएगा। मॉरीशस और श्रीलंका में UPI भुगतान करने के लिए, व्यक्तियों को सबसे पहले अपने बैंक खाते को UPI-सक्षम मोबाइल एप्लिकेशन के साथ पंजीकृत करना होगा। एक बार बैंक खाता लिंक हो जाने पर, उपयोगकर्ताओं को स्थानांतरण राशि और मुद्रा निर्दिष्ट करने के साथ-साथ प्राप्तकर्ता की जानकारी जैसे कि उनके बैंक खाता नंबर, IBAN और BIC प्रदान करने के लिए कहा जाता है।

'तुष्टिकरण की नीति अपनाती है कांग्रेस, उसकी विचारधारा देशविरोधी..', ग्वालियर में कांग्रेस पर बरसे ज्योतिरादित्य सिंधिया

महाराष्ट्र में कांग्रेस को तीसरा बड़ा झटका, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने पार्टी से दिया इस्तीफा, भाजपा में जाने के कयास

स्कूल में P@RN देखने के बाद 8 और 10 साल के बच्चों ने किया 5 वर्षीय मासूम का सामूहिक बलात्कार, पीड़िता की हालत गंभीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -