ड्राइविंग लाइसेंस की हार्ड कॉपी नहीं है अब ज़रूरी..
ड्राइविंग लाइसेंस की हार्ड कॉपी नहीं है अब ज़रूरी..
Share:

अक्सर ऐसा होता है कि जल्दबाज़ी में हम ड्राइविंग लाइसेंस घर भूल जाते हैं और ऐसे में अगर हमे पुलिस वाले पकड़ लेते हैं तो अच्छा खासा चालान कट जाता है. लेकिन अब अगर आप लाइसेंस घर भूल भी गए हैं तो कोई बात नहीं इस तरीके से आप पुलिस से बचकर जा सकते हैं. जी हाँ, सही कह रहे हैं हम. आपको भी यकीन नहीं है तो आइये जानिए इसके बारे में. ऐसा अब तक चला आया है की सारे डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी हमे साथ में रखनी पड़ती है. कहीं भी इधर उधर हो गयी तो गए हम काम से.

लेकिन अब सरकार ने किसी भी काम के लिए लाइसेंस या अन्य दस्तावेजों की हार्डकॉपी साथ रखने या साथ ले जाने की अनिवार्यता खत्म कर दी है. अब जब देश बदल रहा है तो बहुत सी चीज़े हैं जो बदल रही हैं. अब आपको अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को रखना है तो डिजिटल लाकर में सेफ रख सकते हैं. इस डिजिटल लॉकर को 'डिजिलॉकर' कहा जा रहा है. जानकारी के लिए बता दे, इसमें आप अपने सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी रख सकते हैं. इससे आप समझ ही गए होंगे की इससे दो फ़ायदी होने वाले हैं आपको.

पहला ये की आपके डाक्यूमेंट्स सेफ रहेंगे और दूसरा ये, आपको जहाँ भी इसकी जरूरत होगी आप इसे ओपन करके किसी को भी बता सकते हैं. डिजिलॉकर को प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल इंडिया का ही एक अहम हिस्सा बताया जाता है. डिजिटल लॉकर का उद्देश्य जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन स्टोर करके सेफ रखना है ताकि की फिजिकल डाक्यूमेंट्स कम काम में आये.

डिजिटल लॉकर में ई-साइन की सुविधा भी है जिसका उपयोग डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने के लिए किया जा सकता है. ये सुविधा पिछले साल शुरू हुई थी जिसे अब तक लाखों लोग यूज़ कर चुके हैं और इसका लाभ भी ले रहे हैं. तो आप भी जल्दी से जल्दी करिये इसका इस्तेमाल.

इस दृष्टिहीन महिला ने पेश की सफलता की नई मिसाल

फ़िल्मी जोड़ियों में उम्र का आश्चर्यजनक अंतर

अपने स्ट्रेच मार्क को ये बेहतरीन रूप दे रहे हैं ये आर्टिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -