अब नोटों की तरह ATM से निकलेंगे सिक्के, 12 शहरों में होगी शुरुआत
अब नोटों की तरह ATM से निकलेंगे सिक्के, 12 शहरों में होगी शुरुआत
Share:

नई दिल्ली: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की स्पीच में एक विशेष चीज ने ध्यान खींचा वो रही सिक्कों के लिए वेंडिंग मशीन का ऐलान। शक्तिकांत दास ने बताया कि उसकी योजना QR Code पर आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन लगाने की है, वो इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट आरम्भ करने जा रही है।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया QR Code के आधार पर काम करने वाले कॉइन वेंडिंग मशीन या QCVM (Coin Vending Machine) लॉन्च करेगा। ये मशीनें पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 12 शहरों में लगाई जाएंगी। इन मशीनों से कोई भी कस्टमर अपने UPI ऐप से इस पर लगे क्यूआर कोड स्कैन करके कॉइन निकाल सकेगा तथा ये उसके बैंक अकाउंट से डेबिट हो जाएगा, जिस प्रकार आप ATM से बैंक नोट निकालते हैं, वैसे ही इससे कॉइन निकाल सकेंगे। इससे बाजार में सिक्कों की अधिक पहुंच बनेगी। इस पायलट प्रोजेक्ट की कामयाबी के आधार पर RBI फिर सिक्कों के वितरण को इन मशीनों के माध्यम से करने की योजना आगे बढ़ाएगा। इसे लेकर बैंकों को भी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

देश की जीडीपी की ग्रोथ को लेकर शक्तिकांत दास ने कहा है कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की वास्तविक विकास दर 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। बकौल दास, अप्रैल-जून 2023 तिमाही में यह 7.8 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी जो बीते वर्ष की समान में 7.1 प्रतिशत थी। इसके अतिरिक्त जुलाई-सिंतबर में 5.9 प्रतिशत के मुकाबले 6.2 प्रतिशत, अक्टूबर-दिसंबर में 6 प्रतिशत एवं जनवरी-मार्च 2024 में इसके 5.8 प्रतिशत की गति से बढ़ने का अनुमान है। शक्तिकांत दास ने बताया कि भारतीय रुपया अन्य एशियाई मुद्राओं की तुलना म अधिक स्थिर रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अब कुछ महीने पहले की तुलना में बेहतर स्थिति में है मगर कई देशों में महंगाई दर अब भी लक्षित दायरे से बाहर बनी हुई है।

क्या हिंडनबर्ग ने मुनाफा कमाने के लिए अडानी के खिलाफ रची साजिश ? सुप्रीम कोर्ट में खुलेंगे राज़

राहुल गांधी का दावा फिर निकला 'झूठा' ! जिसने अडानी को बेचा एयरपोर्ट, पढ़ें उस GVK ग्रुप का बयान

पढ़ाने की जगह इश्क लड़ाते नजर आए टीचर्स, पास कराने के नाम पर किया शोषण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -