Share:
बेंगलुरु और चेन्नई को गहन प्रदूषण के कारण हो सकता है भारी नुकसान
बेंगलुरु और चेन्नई को गहन प्रदूषण के कारण हो सकता है भारी नुकसान

यह कुछ नया सा है लेकिन वायु प्रदूषण और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के बीच सीधा संबंध है, जो किसी राष्ट्र के आर्थिक प्रदर्शन का महत्वपूर्ण संकेतक है. पर्यावरण और स्वच्छ वायु पर अनुसंधान केंद्र ( सीआरईए), आईक्यूएयर एयर विजुअल और ग्रीनपीस दक्षिणपूर्व एशिया के एक अध्ययन के अनुसार, वायु प्रदूषण से स्वास्थ्य को क्षति 2020 की पहली छमाही के लिए दुनिया के अग्रणी शहरों में वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद के 0.4% और 6% के बीच हुई. इसी शोध में यह भी निर्धारित किया गया है कि इस वर्ष के शुरू होने से सितंबर के पहले सप्ताह तक भारतीय शहरों के लिए अनुमानित नुकसान 4.1% और 6.6% के भीतर था.

अध्ययन के अनुसार, यह मुख्य रूप से लंबे समय तक बीमारियों, अस्थमा, काम अनुपस्थिति, अपरिपक्व जन्मों और कई अन्य स्वास्थ्य प्रभावों के बढ़ते जोखिमों के कारण था. एयरपोकैलिप्स 4 की रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना के 9 शहर गैर-प्राप्ति वाले शहरों की सूची में हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि हैदराबाद और रामागुंडम में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 10 का स्तर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्धारित NAAQS मानकों से लगभग दोगुना और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित सीमाओं से पांच गुना है.

एयरपोकैलिप्स रिपोर्ट में कर्नाटक के बेंगलुरु, रायचूर, बेलगाम, तुमकुरू, कोलार, बीजापुर, हुबली, धारवाड़ और बागलकोट जैसे आठ शहरों का भी हवाला दिया गया है जो पीएम10 के मामले में भारी प्रदूषित हैं और वायु गुणवत्ता एनएएक्यूएस के तहत निर्धारित सीमा से अधिक है. यह विचार करने लायक है कि राजधानी बेंगलुरु और रायचूर कर्नाटक में गैर-प्राप्ति शहरों की सूची में शीर्ष पर हैं। इसी एयरपोकैलिप्स रिपोर्ट के मुताबिक, यह पाया गया कि तमिलनाडु में त्रिची, थुथुकुडी, मदुरै और चेन्नई जैसे चार शहर पीएम10 के स्तर और वायु गुणवत्ता के मामले में निर्धारित NAAQS मानकों से अधिक भारी प्रदूषित हैं.

कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रुकने से शेयर मार्केट में आई भारी गिरावट, ये है हाल

12 पास के लिए इंडियन आर्मी में नौकरी का सुनहरा अवसर, इस वेबसाइट पर कर सकते है आवेदन

भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने केसीआर पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -