'राज्यसभा के उपसभापतियों के पैनल में अब 50% महिला सांसद..', उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया ऐलान
'राज्यसभा के उपसभापतियों के पैनल में अब 50% महिला सांसद..', उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज सोमवार को कहा कि उन्होंने 50 प्रतिशत महिला सांसदों के साथ उपाध्यक्षों के पैनल का पुनर्गठन किया है और आने वाले समय में उनका प्रतिनिधित्व अधिक हो सकता है। आठ सदस्यीय पैनल में चार महिला सांसद शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा सांसद कांता कर्दम, सुमित्रा बाल्मिक, गीता उर्फ चंद्रप्रभा और बीजू जनता दल (BJD) की ममता मोहंता राज्यसभा उपाध्यक्षों के पैनल का हिस्सा हैं।

संसद के विशेष सत्र के पहले दिन राज्यसभा में ऐलान करते हुए, धनखड़ ने कहा कि, 'सदन के सदस्यों को सूचित किया जाता है कि 13 सितंबर, 2023 से उपाध्यक्षों के पैनल का पुनर्गठन किया गया है। माननीय सदस्य प्रसन्न होंगे ध्यान दें कि 50% उपाध्यक्ष महिलाएँ होती हैं।' पैनल के अन्य सदस्य कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह, AAP के नारायण दास गुप्ता, YSRCP के वी विजयसाई रेड्डी और तृणमूल कांग्रेस के शांतनु सेन हैं। सभापति या उपसभापति की अनुपस्थिति की स्थिति में उपसभापति सदन की अध्यक्षता करने के पात्र होते हैं। बता दें कि, आज 18 सितंबर से शुरू हुआ संसद का विशेष सत्र 22 सितंबर तक चलेगा। राज्यसभा सभापति ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता की सराहना की। राज्यसभा सदस्यों को अपने संबोधन में, धनखड़ ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता की सराहना की, जिसमें सदस्य यूक्रेन युद्ध जैसे मुद्दों पर आम सहमति पर पहुंचे, और कहा कि भारत, मध्य पूर्व, यूरोप आर्थिक गलियारे (IMEC) और जैव ईंधन गठबंधन की शुरुआत हुई थी। एक जुड़े हुए भविष्य के लिए बीज जिसमें भारत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होंने ने यह भी कहा कि G20 अध्यक्ष के रूप में भारत महिलाओं और आपदा न्यूनीकरण पर नए कार्य समूहों और स्टार्टअप पर नए समूह की स्थापना में नए मील के पत्थर हासिल करने में सक्षम था। उन्होंने जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के भारत के प्रयासों की भी सराहना की और कहा कि ग्रह समर्थक लोगों के निर्माण पर जीवन के उच्च-स्तरीय सिद्धांतों को अपनाने के साथ देश का जलवायु नेतृत्व दिखाई दे रहा है।

उधर संसद का विशेष सत्र, इधर मोदी कैबिनेट की बैठक.., आखिर क्या है सरकार का प्लान ?

'आधुनिक भारत के वास्तुकार थे नेहरू, उन्होंने ही रखी देश की नींव..', संसद में एक सुर में बोले खड़गे और अधीर रंजन

'हाई कोर्ट जाओ..', सीएम हेमंत सोरेन को 'सुप्रीम' झटका, ED की जांच रुकवाने पहुंचे थे SC

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -