नोटबंदी से औद्योगिक उत्पादन 0.4 प्रतिशत गिरा
नोटबंदी से औद्योगिक उत्पादन 0.4 प्रतिशत गिरा
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी के कारण खास कर टिकाऊ उपभोक्ता सामान उद्योग में बड़ी गिरावट के बीच दिसंबर में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) एक साल पहले इसी माह की तुलना में 0.4 प्रतिशत कम रहा. औद्योगिक क्षेत्र का यह चार महीने का सबसे खराब प्रदर्शन है.

मिली जानकारी के अनुसार टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाले उद्योगों के उत्पादन में वार्षिक आधार पर 10 प्रतिशत की गिरावट आई. कुल विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन भी घटा है. दिसंबर 2015 में औद्योगिक उत्पादन 0.9 प्रतिशत गिरा था. नकदी संकट से औद्योगिक उत्पादन प्रभावित हुआ है. नवंबर में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रही थी.

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में दो प्रतिशत की गिरावट आई. एक साल पहले समान महीने में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 1.9 प्रतिशत घटा था. इससे पहले अगस्त में औद्योगिक उत्पादन 0.7 प्रतिशत घटा था. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-दिसंबर की अवधि में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 0.3 प्रतिशत पर लगभग स्थिर रही है. इससे पिछले वित्त वर्ष के पहले नौ माह में औद्योगिक उत्पादन 3.2 प्रतिशत बढ़ा था.समीक्षाधीन महीने में टिकाऊ उपभोक्ता सामान क्षेत्र का उत्पादन 10.3 प्रतिशत घट गया. इस खंड में टीवी, रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन आदि का उत्पादन आता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -