आज बैंकों की छुट्टी, पैसा निकालने के लिए ATM ही सहारा

नई दिल्ली : नोटबन्दी को लेकर लोगों की मुश्किलों का दौर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. 6 दिन बाद भी लोगों की मुसीबतें कम होने के बजाय बढ़ती जा रही हैं. आज उत्तर भारत में गुरु नानक जयंती के उपलक्ष्य में बैंकों की छुट्टी होने से रुपया निकालने के लिए एटीएम ही सहारा है, जिसकी व्यवस्थाएं भी कमतर साबित हो रही है. बता दें कि बैंकों पर कल भी रात तक लंबी लंबी लाइनें लगी रहीं. एटीएम पर पैसे निकालने के लिए रात रात भर लोग खड़े रहे.

आज सोमवार है. हफ्ते का पहला कामकाजी दिन होने से रुपयों की जरूरत सभी को रहेगी, लेकिन देश के अधिकांश खासकर उत्तर भारत के हिस्सों में आज गुरुनानक जयंती की वजह से देश के बैंक भी बंद रहेंगे, जबकि ओडिशा, बिहार, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिनलाडु सर्किल में बैंक खुले रहेंगे. यानी जहां आज बैंक बन्द हैं वहां ना तो पुराने नोटों की बदली होगी ना ही अपने खाते से पैसे निकाल पाएंगे. ऐसे में एटीएम ही एकमात्र सहारा बनेंगे जो या तो खराब हैं या दो घंटे में ही खाली हो रहे हैं.

लेकिन सरकार ने जनहित में एक फैसला अच्छा लिया है कि जरुरी सेवाओं के लिए पांच सौ और हजार के नोट के इस्तेमाल की छूट दस दिन बढ़ा दी गई है. अब 24 नवम्बर को रात बारह बजे तक अस्पतालों, मेडिकल स्टोर्स, रेलवे, एयरलाइंस, पेट्रोल पंप, मेट्रो, एएसआई स्मारक में पुराने नोट चलेंगे.इसके अलावा पानी-बिजली के बिल भरने में, डेयरी से दूध खरीदने में और शवदाह गृह में भी 24 नवंबर तक 500 और हजार के नोट लिए जाएंगे.

सरकार ने बैंकों से रुपए निकासी की सीमा 10 हजार से बढ़ाकर 24 हजार रुपए कर दी है, जिसे किसी एक दिन में या सप्ताह में एक बार निकाला जा सकेगा. एटीएम से दैनिक निकासी अब 2500 कर दी है . 24 नवम्बर की आधी रात तक देश के राष्ट्रीय राजमार्गों परटोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा.

सिर्फ इतने ही लोग ATM से निकाल पाएंगे...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -