विश्वनाथ धाम ही नहीं, ये भी हैं काशी के प्रसिद्ध मंदिर
विश्वनाथ धाम ही नहीं, ये भी हैं काशी के प्रसिद्ध मंदिर
Share:

काशी, जिसे वाराणसी के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा शहर है जो आध्यात्मिकता और भक्ति से गूंजता है। जबकि विश्वनाथ धाम निस्संदेह इस प्राचीन शहर में सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, ऐसे कई अन्य मंदिर भी हैं जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए अत्यधिक महत्व और आकर्षण रखते हैं। इस लेख में, हम काशी के कम-ज्ञात लेकिन समान रूप से उल्लेखनीय मंदिरों की यात्रा करेंगे।

1. कालभैरव मंदिर

विश्वनाथ धाम के पास स्थित, काल भैरव मंदिर भगवान शिव के उग्र स्वरूप भगवान भैरव को समर्पित है। भक्तों का मानना ​​है कि इस मंदिर के दर्शन करने से उन्हें जीवन में विभिन्न बाधाओं और चुनौतियों से निपटने में मदद मिल सकती है। मंदिर का अनोखा पहलू भगवान भैरव को पूजा के रूप में शराब चढ़ाने की प्रथा है।

2. संकट मोचन हनुमान मंदिर

जीवन की परेशानियों से राहत पाने वाले भक्त अक्सर संकट मोचन हनुमान मंदिर में आते हैं। यह मंदिर वानर देवता भगवान हनुमान को समर्पित है और माना जाता है कि इसका निर्माण श्रद्धेय कवि-संत तुलसीदास ने कराया था। यह मंदिर अपने शांतिपूर्ण वातावरण और प्रतिदिन होने वाले पवित्र हनुमान चालीसा पाठ के लिए जाना जाता है।

3. दुर्गा कुंड मंदिर

दुर्गा कुंड के पास स्थित यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है। यह अपने चमकीले लाल रंग और जटिल वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर परिसर में एक पवित्र तालाब भी है, और ऐसा माना जाता है कि कुंड में डुबकी लगाने से पाप धुल जाते हैं और आत्मा शुद्ध हो जाती है।

4. तुलसी मानस मंदिर

तुलसी मानस मंदिर एक आधुनिक चमत्कार है जो अपनी सुंदर नक्काशीदार दीवारों के माध्यम से रामायण के महाकाव्य का वर्णन करता है। इसका नाम प्रसिद्ध कवि-संत तुलसीदास के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने यहीं रामचरितमानस लिखा था। आगंतुक आश्चर्यजनक कलाकृति की प्रशंसा करते हुए भगवान राम की शिक्षाओं में डूब सकते हैं।

5. अन्नपूर्णा मंदिर

देवी अन्नपूर्णा भोजन प्रदाता हैं, और काशी में उनका मंदिर प्रचुरता के प्रतीक के रूप में खड़ा है। भक्त यहां पोषण और तृप्ति का आशीर्वाद मांगने आते हैं। मंदिर की वास्तुकला और आध्यात्मिक आभा इसे भोजन प्रेमियों और भक्तों के लिए एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाती है।

6. सारनाथ मंदिर

वाराणसी के मध्य में न होते हुए भी, सारनाथ एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यहीं पर भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के बाद अपना पहला उपदेश दिया था। सारनाथ मंदिर परिसर में विभिन्न स्तूप और मठ हैं, जो शहर की हलचल से एक शांत विश्राम प्रदान करते हैं।

7. नया विश्वनाथ मंदिर

अक्सर अपने पुराने समकक्ष की छाया में रहने वाला, नया विश्वनाथ मंदिर एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। बिड़ला परिवार द्वारा निर्मित, यह पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बना है और भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर की भव्यता और आध्यात्मिक माहौल इसे ध्यान और पूजा के लिए एक शांत स्थान बनाता है।

8. संकठा गणेश मंदिर

यह मंदिर विघ्नहर्ता भगवान गणेश को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि यहां प्रार्थना करने से भक्तों को अपनी परेशानियों और चुनौतियों से उबरने में मदद मिल सकती है। संकठा गणेश मंदिर अपने प्रयासों में सफलता चाहने वाले छात्रों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है।

9. भारत माता मंदिर

भारत माता मंदिर एक अनोखा मंदिर है जो किसी देवी या देवता की पूजा नहीं करता है। इसके बजाय, यह भारत माता की भावना का सम्मान करता है। मंदिर में संगमरमर से बना भारत का एक बड़ा राहत मानचित्र है, जो राष्ट्र की एकता का प्रतीक है।

10. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर

हालाँकि यह एक पारंपरिक मंदिर नहीं है, काशी विश्वनाथ गलियारा काशी के आध्यात्मिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण योगदान है। यह विभिन्न मंदिरों को जोड़ता है और तीर्थयात्रियों को प्रार्थना करने के लिए एक सहज और सुरम्य मार्ग प्रदान करता है। काशी के ये कम-ज्ञात मंदिर आध्यात्मिकता की समृद्ध टेपेस्ट्री की झलक पेश करते हैं जो इस प्राचीन शहर को परिभाषित करती है। जबकि विश्वनाथ धाम निस्संदेह मुकुट रत्न है, इन छिपे हुए रत्नों की खोज आपकी काशी यात्रा को वास्तव में समृद्ध और संतुष्टिदायक अनुभव बना सकती है।

रोजाना खाना शुरू कर दें ये चीजें, शरीर में काम नहीं होगा गुड कोलेस्ट्रॉल

100 साल तक जीना चाहते है तो अपनी जीवनशैली में करें ये बदलाव, आस-पास नहीं भटकेगी कोई बीमारी

एक बार जरूर ट्राय करें चावल का क्रिस्पी डोसा, आसान है रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -