क्या आप जानते है? मलाई भी है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद
क्या आप जानते है? मलाई भी है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद
Share:

हम मलाई को वजन बढ़ाने वाला पदार्थ मानकर अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मलाई हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है.
आइये, जाने मलाई के फायदे:-  

1-यूं तो मलाई में मक्खन से ज्यादा फैट होता है. लेकिन यह फैट प्राकृतिक होता है और इसमें ट्रांस फैट होता है. जो शरीर के लिए खतरनाक नहीं होता है. एक आधा कप पूर्ण फैट वाले दूध की मलाई का सेवन करने से शरीर और दिल को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता.

2-अगर आप प्रोटीन के स्रोतों की खोज कर रहे हैं तो अपने आहार में मलाई को शामिल करें. यह आपके शरीर को प्रोटीन देता है. और इम्यून सिस्टम को सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए शरीर को दिन-भर चुस्त-दुरुस्त और ऊर्जावान बनाये रखने के लिए मलाई खायें.

3-आप मलाई को दवाई की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, खांसी की समस्या होने पर आधी कटोरी मलाई में एक चम्मच नारियल का बुरादा, पांच बड़ी इलायची का पाउडर तथा दस काली मिर्च दरदरी पीसकर, धीमी आंच पर गर्म कर लें सोने से पहले इसे रोगी को गर्म-गर्म ही दें. कुछ दिन इसका सेवन करने से ड्राई खांसी ठीक हो जायेगी.

4-मलाई में लैक्टिक फर्मेन्टेशन प्रोबायोटिक होता है, यह सूक्ष्मजीव आंतों की समस्याओं को ठीक करने में भी मददगार होता है. और यह फायदेमंद सूक्ष्मजीव लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है. 

खाना खाते वक़्त इन बातो का रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -