उत्तर कोरिया विश्व के लिए खतरा

Nov 30 2017 02:12 PM
उत्तर कोरिया विश्व के लिए खतरा

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया द्वारा एक बार फिर मिसाइल परीक्षण करने से पूरी दुनिया चिंतित हो गई है.इस बारे में अमेरिका ने उत्तर कोरिया को विश्व के लिए खतरा बताया है.अमेरिका ने प्योंगयांग पर अधिकतम दबाव बनाने की अपील की है.

बता दें कि इस बारे में व्हाइट हाउस प्रधान प्रेस उपसचिव राज शाह ने कहा, कि उत्तर कोरिया ने जो खतरा पैदा किया है वह बहुत गंभीर है. यह पूरे विश्व और सभ्य समाज के लिए भी खतरा है.दुनिया के अन्य देश भी उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव बना रहे हैं जिससे अमेरिका को प्रोत्साहन मिल रहा है.इसी कड़ी में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से फोन पर चर्चा कर उत्तर कोरिया की कच्चे तेल की आपूर्ति रोकने की अपील की.

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया पर अमेरिका ने सबसे सख्त प्रतिबंध लगाए गए, जिन पर चीन और रूस ने भी मंजूरी दी. वहीँ चीन ने उत्तर कोरिया की उर्जा खेप पर रोक लगाई. दर्जनों देश उत्तर कोरिया के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों में उर्जा, आर्थिक संबंध और राजनयिक संबंध तोड़ने की तैयारी में है.अमेरिका की रणनीति है कि उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव बनाया जाए और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु हथियारों को नष्ट किया जाए.

यह भी देखें

क्या दक्षिण कोरिया अमेरिका के परमाणु कवच से सुरक्षित है ?

मिसाइल का बदला, मिसाइल