हज़ारों मील दूर यहाँ भेजा जाता है इंग्लैंड का कचरा
हज़ारों मील दूर यहाँ भेजा जाता है इंग्लैंड का कचरा
Share:

घर के कचरे को हम बाहर जा कर डस्टबिन में फेंक देते हैं. लेकिन उस कचरे का उसके बाद में का होता है ये हमे नहीं पता. ना ही हम इस बात को जानना चाहते हैं. क्योकि कचरे का हमे कोई काम नहीं होता है और उसे फेंक कर हम भूल जाते हैं. लेकिन आज हम आपको बताते है ये कचरा कहाँ जाता है और क्या होता है इस कचरे का. बात आपको भी थोड़ी अजीब लगेगी लेकिन हम जो बताने जा रहे हैं वो सच है. आपको बता दे,  इंग्‍लैंड की नॉरफोल्‍क काउंटी से हर साल हजारों टन रद्दी कागज 13,000 मील दूर चीन भेजा जाता है.

अब आप ये भी सोच रहे होंगे ऐसा क्यों होता है. तो जानकारी दे दे कि ये रद्दी कागज इसलिए भेजे जाते हैं ताकि वो रीसायकल हो सके. इंग्लैंड में लोगों के पास  काफी रद्दी पेपर होते हैं  जिन्हे इक्कट्ठा किया जाता है और उसे नॉरफोल्‍क काउंटी ले जाकर उसमें से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग किया जाता है. खबर के अनुसार 38,000 टन कागज़ का कचरा 13000 मील दूर इंग्लैंड से चीन भेजा जाता है, जिसे कोई भी समझ नहीं पाता. तो इसकी भी जानकारी दे दे कि चीन ही क्यों भेजा जाता है.

दरअसल, चीन में रीसाइकलिंग करने वाली कंपनी सस्ते में ये काम करती है. इसके पीछे की खास वजह ये भी है, पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और लोगों को चिंता मुक्त रखते हुए इंग्लैंड ने ये कदम उठाया है. वे अपना कचरा इतनी दूर भेज देते हैं और वातावरण को भी प्रदूषित नहीं होने देते. नॉरफोल्‍क के नगर अधिकारियों का कहना है कि उनकी काउंटी में रहने वाले लोग इस बात से डरते हैं कि आखिर इतने कचरे को कैसी रिसाइकिल किया जायेगा जिसके चलते ये कदम उठाया गया है और ये सही भी है.

ये महिला करने जा रही है अपने प्यारे झूमर से शादी

बिग बी ने किया अपने फैंस का शुक्रिया अदा, जानें क्यों

बेटी ने निकाला सदमे से बाहर : रानी मुख़र्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -