किसी भी काम में नहीं होगा कभी भी कोई विघ्न उत्पन्न
किसी भी काम में नहीं होगा कभी भी कोई विघ्न उत्पन्न
Share:

इस संसार में दो तरह के लोग होते हैं, एक नास्तिक और दूसरा आस्तिक, जो लोग आस्तिक होते हैं वह भगवान पर विश्वास करते हैं और उनकी पूजा अर्चना करते हैं लेकिन कभी कभी इतने ज्यादा आस्तिक होने के बावजूद उन्हे वह फल नहीं मिल पाता जिसकी वह कामना करते हैं। दरअसल अगर आप भी एक आस्तिक व्यक्ति है और आपके काम में भी कंही न कंही कोई बाधा आ रही है तो इसका मतलब यही है की आप अपनी पूजा में कोई कमी छोड़ रहे हैं जिसकी वजह से ये सब हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि जब भी हम भगवान की पूजा अर्चना करें तो शास्त्रों के अनुसार बताए गए नियमें को ध्यान में रखकर करें ऐसा करने से आपके सारे काम में कभी कोई विघ्न उत्पन्न नहीं होगा।

शास्त्रों में कहा गया है, जो लोग नियमित पूजा-पाठ करते हैं वे दीर्घायु होते हैं। शोध में यह भी बताया गया हैं कि अध्यात्म से जुड़ी महिलाएं आशावादी होती हैं। इन पर अवसाद या तनाव का असर कम पड़ता है। धार्मिक कामों से जुडे होने की वजह से यह महिलाएं धूम्रपान और शराब से दूर रहने के कारण इन्हें कार्डियोवस्कुलर डिजीज व कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा 27 फीसदी तक घट जाता है। यह शोध 16 साल तक 75 हजार महिलाओं (मध्यम व अधिक उम्र की) पर हुआ है। शोध के मुताबिक, धार्मिक जगहों पर जाने से इनकी सहभागिता बढ़ती है। ऐसी में वे ज्यादा खुश रहती हैं।

इस कारण बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है। वातावरण का सीधा असर मन पर पड़ता है। मन का सीधा संबंध शरीर व बीमारियों से होता है। मंदिर, मस्जिद और चर्च में सकारात्मक माहौल में एकाग्रता के साथ शब्दों (मंत्र) को जपने से मन नियंत्रित रहता है। नियंत्रित मन बीमारी से बचाकर लंबी आयु देता है। दिमाग की हर गतिविधि का असर शरीर पर पड़ता है। अगर खुश हैं तो एंडॉर्फिन हार्मोन स्त्रावित होता है। यह कैंसर रोग से बचाव के साथ खुश रखता है। इस कारण अध्यात्मिक लोगों में दीघायु होने के साथ हार्ट रोगों का खतरा कम होता है।

नियमित रूप से धार्मिक स्थलों पर जाने वाले लोगों को ताजा हवा मिलने से पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। उनमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। नियमित प्रार्थना से मन शांत रहता है और दूसरे के प्रति विश्वास की भावना जागृत होती है। इससे तनाव कम होता है। धार्मिक लोग कई व्यसनों से दूर रहते हैं जो हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियों के मुख्य कारण हैं।

 

 

हनुमान जी के ये उपाय दिलाएंगे आपके बच्चे को बुरी नज़र से छुटकारा

जानिये अपने विशेष सवाल का जावाब इस लेख के माध्यम से

घर में लगे पौधे से भी होता है वास्तु दोष उत्पन्न

भोजन करने से पहले इन बातो का रखे ध्यान

नक्षत्र के आधार पर जानें रोग की अवधि

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -