अब नहीं होंगे आपके बालों में डेंड्रफ, अपनाए यह उपाय
अब नहीं होंगे आपके बालों में डेंड्रफ, अपनाए यह उपाय
Share:

हमारे देश में महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है सिर में डेंड्रफ और इस समस्या से निजात पाने के लिए वे कई प्रयास करती है लेकिन असफलता ही हाथ लगती है तो आइये आज हम आपको बताते है ऐसे उपाय जो आपके डेंड्रफ को जड़ से मिटने में आपकी मदद करेंगे। 

यदि स्‍कैल्‍प ठीक तरह से साफ न हुअा हो तो भी बालों में डेंड्रफ हो जाता है। अधिक पसीना पैदा करने वाली ग्रंथियों के कारण भी यह समस्या होती है। इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार अच्छे से सिर धोना चाहिए ताकि अापके बालों में डेंंड्रफ न हो। बालों की थोड़ी-सी देखभाल और घरेलू उपायों द्वारा आप न सिर्फ बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं बल्कि डेंड्रफ से भी छुटकारा पा सकती हैं। चलिए, अब हम डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की बात करते हैं।
 
1. तेल की मालिश-
डेंड्रफ को दूर करने का सबसे कारगर उपचार तेल की मालिश है। तेल से मालिश करने से बालों को पोषण तो मिलता ही है साथ ही साथ मांसपेशियां भी उत्तेजित होती हैं और रक्त संचार भी तेज होता है। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश जरूर करनी चाहिए।
 
2.  आंवला-
अांवला भी बालों की खूबसूरती बनाए रखने में मदद करता है। अाप तुलसी और आंवले के पाउडर का लेप बना लें और फिर इस लेप से सिर पर मालिश करें। अांवले और तुलसी से बने लेप को बालों में लगाने से डेंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे अापके बालों में शाइन भी अाएगी। 
 
3.  मेथी-
मेथी में एेसा प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है। बालों में से डेंड्रफ दूर करने के लिए दो चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीसने के बाद अपने बालों पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगाने से डेंड्रफ दूर होता है। । 
 
4.  नींबू का रस-
डेंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए तेल को गुनगुना गर्म करके इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से मालिश करने से डेंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। इससे बालों का झड़ना भी रुक जाता हैं। नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश कर बालों को धोने से भी फायदा होता है।
 
5.  दही और काली मिर्च-
दही लगाने से स्‍कैल्‍प पर नमी आती है जिससे डेंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डेंड्रफ की शिकायत होने पर दही में पिसी काली मिर्च मिला कर बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। इससे बालों से डेंड्रफ तो दूर होता ही है, साथ ही बाल मुलायम, काले, लंबे व घने हो जाते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -