छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें नहीं हुई कम
छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें नहीं हुई कम
Share:

नई दिल्ली : आम जनता को राहत के मामले में मोदी सरकार ने फिर एक बड़ा कदम उठाया है. बताया जा रहा है कि मोदी सरकार के द्वारा छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को कम ना किए जाने का फैसला किया गया है. इसके अंतर्गत 1 जुलाई से 30 सितम्बर के लिए 5 साल के एनएससी पर ब्याज दर 8.1 फीसदी ही रहने वाली है. इसके अलावा 1 जुलाई से 30 सितम्बर के लिए PPF पर ब्याज दर 8.1 फीसदी रखी गई है.

साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि 1 जुलाई से 30 सितम्बर के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.6 फीसदी की दर पर ब्याज दिया जाना है. कहा जा रहा था कि इतिहास में पहली बार पीपीएफ पर ब्याज दरें 8 फीसदी के स्तर से नीचे पहुँचने में कामयाब हो सकती है. इसकी बड़ी वजह यह बताई जा रही थी कि बॉन्ड यील्ड भी कम हो गई है. इसके अलावा छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें 3 महीनो के अंतराल में संशोधित की जाती हैं.

सरकार की तय दरों के हिसाब से 5 साल के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 8.1 फीसदी का ब्याज मिलने वाला है. तो वहीँ 5 साल के लिए मंथली सेविंग स्कीम में 7.8 फीसदी ब्याज प्राप्त होगा. बता दे कि सुकन्या समृद्धि खाते पर 8.6 फीसदी का ब्याज मिलने वाला है और इसके साथ 5 साल के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 8.6 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा. इस दौरान पब्लिक प्रोविडेंट फंड 8.1 फीसदी का ब्याज देने वाला है और किसान विकास पत्र 7.8 फीसदी की दर का ब्याज देने वाला है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -