ऋषि सुनक ने पूरा किया चुनावी वादा, हज़ारों अवैध घुसपैठियों को बाहर निकालेगा ब्रिटेन, संसद में बिल पास
ऋषि सुनक ने पूरा किया चुनावी वादा, हज़ारों अवैध घुसपैठियों को बाहर निकालेगा ब्रिटेन, संसद में बिल पास
Share:

लंदन: ब्रिटिश संसद ने रवांडा निर्वासन विधेयक को मंजूरी दे दी है, जो ब्रिटेन से रवांडा में अवैध शरणार्थियों को निर्वासित करने के उद्देश्य से एक अत्यधिक विवादास्पद कदम है। संसद के दोनों सदनों में भारी विरोध के बावजूद, प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने इस विधेयक को आगे बढ़ाकर अपने प्रमुख चुनावी वादे को पूरा किया है।

सुनक ने बताया है कि अगले 10 से 12 सप्ताह के भीतर निर्वासन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसमें अवैध शरणार्थियों के पहले बैच को रवांडा भेजा जाएगा। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार ने निर्वासन प्रक्रिया को संभालने के लिए वाणिज्यिक चार्टर विमानों और प्रशिक्षित कर्मचारियों की व्यवस्था की है। यह निर्णय शरणार्थियों की बढ़ती संख्या के जवाब में आया है, जिसमें इस साल जनवरी और मार्च के बीच 4600 से अधिक लोग इंग्लिश चैनल पार करके ब्रिटेन पहुंचे हैं।

रवांडा नीति, सुनक के चुनाव अभियान की आधारशिला है, जिसका उद्देश्य अवैध शरणार्थियों की आमद को रोकना है और आगामी चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाने की उम्मीद है। हालाँकि, आलोचकों का तर्क है कि नीति अमानवीय है, और ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने रवांडा में शरणार्थियों के निर्वासन को अवैध घोषित कर दिया है। ब्रिटिश राष्ट्रीयता और सीमा अधिनियम के तहत, केवल वे लोग जो कानूनी रूप से आए हैं और यूरोपीय देशों के निवासी हैं, ब्रिटेन में शरण मांग सकते हैं। हालाँकि, कई शरणार्थी युद्धग्रस्त देशों से भाग गए हैं और सुरक्षा तक पहुँचने के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर छोटी नावों में इंग्लिश चैनल पार कर रहे हैं। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, ब्रिटेन ने अप्रैल 2022 में रवांडा के साथ एक शरण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे आर्थिक विकास साझेदारी के रूप में जाना जाता है।

इस समझौते के तहत ब्रिटेन ने रवांडा को 120 मिलियन पाउंड आवंटित किए हैं। बदले में, रवांडा शरण चाहने वालों को तब तक आवास और रोजगार प्रदान करेगा जब तक कि ब्रिटेन में उनके शरण आवेदन संसाधित नहीं हो जाते। शेष धनराशि रवांडा के कल्याण कार्यक्रमों में निवेश की जा सकती है।

लेबनान की धरती से आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 35 रॉकेट

इन्सुलिन और डॉक्टरी परामर्श..! कोर्ट ने क्यों ख़ारिज की शुगर के मरीज केजरीवाल की याचिका ?

BSF और पंजाब पुलिस ने तरनतारन सीमा क्षेत्र में चीनी ड्रोन बरामद किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -