यूक्रेन को आमंत्रित करने पर कोई आम सहमति नहीं: नाटो के महासचिव स्टोल्टेनबर्ग
यूक्रेन को आमंत्रित करने पर कोई आम सहमति नहीं: नाटो के महासचिव स्टोल्टेनबर्ग
Share:

ब्रसेल्स: उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने घोषणा कि की नाटो देश यूक्रेन को पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने पर सहमत नहीं हैं। एचबीओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने रविवार को संकेत दिया कि जहां यूक्रेन के साथ गठबंधन के संबंधों में सुधार हुआ है, वहीं यूक्रेन को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने पर अभी भी कोई सहमति नहीं है।

स्टोल्टेनबर्ग के अनुसार, नाटो में शामिल होने के लिए, एक मानकों को पूरा करना चाहिए। वे यूक्रेन को भ्रष्टाचार विरोधी उपायों का समन्वय करने में मदद करते हैं, लेकिन उन्हें 30 सहयोगियों के समझौते की जरूरत है। खबरों के मुताबिक, नॉर्थ अटलांटिक एलायंस ने यूक्रेन के साथ संबंधों में सुधार किया है, बावजूद इसके कि यूक्रेन संगठन के पांचवें लेख में शामिल नहीं है, जो सामूहिक रक्षा के लिए अनुमति देता है।

नाटो ने दावा किया कि यूक्रेन अंततः 2008 में बुखारेस्ट शिखर सम्मेलन में एक राजनीतिक घोषणा में संघ का सदस्य बन जाएगा, लेकिन संगठन में शामिल होने के लिए कानूनी प्रक्रिया में पहला कदम सदस्यता कार्य योजना को प्रस्तुत करने से इनकार कर दिया। यूक्रेन ने नाटो के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया है और 2014 में पश्चिमी अधिकारियों के सत्ता में आ जाने के बाद से ब्लॉक में शामिल होने का लक्ष्य बनाया है। 2020 में नाटो ने यूक्रेन को एक उन्नत अवसर साझेदार के रूप में नामित किया । दूसरी ओर, गठबंधन ने यूक्रेन की तेजी से सदस्यता का वादा नहीं किया है।

बिहार में भीषण सड़क हादसा, सुशांत सिंह राजपूत के 6 रिश्तेदारों की दर्दनाक मौत, 4 घायल

खेल पुरस्कार पाने वालों को कोहली ने दी बधाई, यहाँ देखें सम्मानितों की पूरी सूची

रिलीज होते ही फैंस के दिलों पर छाया गोविंदा का नया गाना 'टिप टिप पानी बरसा', दिखा पुराना दिलकश अंदाज

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -