NIA ने मारे जाकिर नाइक के 10 ठिकानों पर छापे

Nov 19 2016 10:32 AM
NIA ने मारे जाकिर नाइक के 10 ठिकानों पर छापे

नई दिल्ली : मुस्लिम धर्म के प्रचारक और इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के संस्थापक जाकिर नाइक पर एनआईए ने अपनी नज़र टेढ़ी कर दी है। दरअसल एनआईए द्वारा मुस्लिम धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के 10 ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की गई है। इस मामले में एनआईए द्वारा जाकिर के एनजीओ पर जो कार्रवाई की गई है उसमें आईआरएफ/, यूएपीए के अंतर्गत दर्ज प्राथमिकी की बात कही गई है। इस मामले में मीडिया को जो जानकारी मिली है उसमें कहा गया है कि एक तरह से यह कानूनी प्रक्रिया है।

पूछताछ के लिए जाकिर नाइक को बुलाया जा सकता है। जाकिर नाइक को भारत में प्रतिबंधित करने के बाद से ही वह भारत से बाहर है और माना जा  रहा है कि उसे जल्द भारत लाने के लिए कार्रवाई की जा सकती है। उस पर आरोप है कि उसने ओसामा बिन लादेन की सराहना की है। गौरतलब है कि बांग्लादेश में एक आतंकी हमले के बाद सामने आए आतंकियों के नाइक के भाषणों से प्रभावित होने की बात सामने आई थी, जिसके बाद जाकिर को लेकर भारत ने प्रतिबंध लगा दिया था।

उनके एनजीओ पर भी जांच की कार्रवाई किए जाने की बात सामने आई थी। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने आतंकरोधी कानून के अंतर्गत जाकिर पर कार्रवाई करने की तैयारी की है। जाकिर की संस्था पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इस तरह की तैयारी केंद्र सरकार द्वारा की जा रही है। संस्था पर गैरकानूनी गतिविधियों के अंतर्गत रोकथाम अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है।