मैनेजमेंट स्टूडेंट्स में चल पड़ा नया ट्रेंड

Apr 20 2015 04:20 PM
मैनेजमेंट स्टूडेंट्स में चल पड़ा नया ट्रेंड
समय बदल गया है। ऐसे में बिजनेस स्कूलों में भी उनके विद्यार्थी यह सोचने में लगे हैं कि उन्हें अच्छी एजुकेशन किस तरह से मिले और वे नए ट्रेंड के बारे में कैसे अपडेट रहें। हाल ही में इस तरह का एक प्रयास किया गया है। इस प्रयास में आईआईएम - कोझिकोड भी पीछे नहीं है। यही नहीं आईआईएम इंदौर के विद्यार्थी को अब डूइंग बिजनेस विथ चाईना इंडियन पब्लिक पाॅलिसी बिग डेटा ऐनालिटिक्स जैसे विभिन्न विषयों में ट्रेनिंग दी जा सकती है। 

दूसरी ओर करीब 50 विद्यार्थी चीन पर इलेक्टिव विषय को चुन सकते हैं। देश के नामी प्रोफेसर्स इस तरह के विषय का अध्यापन करवाऐंगे। इस तरह के पाठ्यक्रम में स्टूडेंट्स को सामाजिक, राजनीतिक समीकरणों के साथ इंडस्ट्री और वर्क कल्चर के बारे में बताया जाएगा। उल्लेखनीय है कि आईआईएम में प्रतिवर्ष इलेक्टिव विषय पेश करने का प्रयास किया जाता है। इस दौरान विद्यार्थी समस्याओं के समाधान पर चर्चा करेंगे तो दूसरी ओर वे लीडरशिप पर भी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 

इस तरह के परिवर्तन को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह आईआईएम - कोझिकोड में नज़र आ रहा है। दरअसल यहां एक नया पाठ्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें बिजनेस माॅडल्स, सर्विस आॅपरेशंस मैनेजमेंट, काॅर्पोरेट वैल्युएशन, आईटी स्ट्रैटिजी, पर्सनल सेलिंग, हेज फेंड स्ट्रेटिजीज और कंप्युटेशनल एडर्वटाइजिंग भी सम्मिलित है। यही नहीं बिजनेस माॅडल से स्टूडेंट को इनोवेटिव टूल्स के के तौर पर लिए जाने और नए प्रोडक्ट के साथ सर्विस पेश करने में सहायता मिल सकती है।