सुरेश की नई रेल में मिलेगी ट्रेन होस्टेस के साथ ही कई सुविधाएं

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे के द्वारा बहुत जल्द ही शुरू की जाने वाली दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में कुछ बदलाव किये जाने को लेकर कदम उठाया जाना है. बताया जा रहा है कि यहाँ अब आपको ट्रेन होस्टेस भी मिलने वाली है जोकि ना केवल अच्छी सर्विस के लिए मौजूद होंगी बल्कि साथ ही यहाँ की कैटरिंग सर्विस भी एयरलाइंस की तरह होने वाली है. गौरतलब है कि इस ट्रैन को लेकर रेल मंत्री सुरेश प्रभु 25 फरवरी को पेश किए जाने वाले रेल बजट के दौरान घोषणा करने वाले है.

इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया है कि हम पूरी कोशिश कर रहे है कि इस सेवा के अंतर्गत अच्छी से अच्छी सर्विस लोगो तक पहुंचाई जा सके. इस को इतना परिपक्व बनाया गया है कि यह मात्र 105 मिनिट में दिल्ली से आगरा तक पहुँचने में भी सक्षम होने वाली है. ट्रैन के बारे में जानकारी देते हुए बता दे कि इसमें 5400hp इेलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के साथ 12 कोच लगाये जा रहे है.

बता दे कि यह एक्सप्रेस 200 किमी की दूरी केवल 120 मिनट में पूरी कर लेती है. सरकार की यह योजना है कि इस गतिमान एक्सप्रेस को अन्य 9 रुट पर चलाया जाए. रूट्स के बारे में जानकारी देते हुए बता दे कि ये क्रमशः कानपुर-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद है.

ट्रैन को लेकर यह बताया गया है कि यह सभी हाईटेक सुविधाओं से लैस है. जिनमे इमरजेंसी ब्रेक, ऑटोमैटिक फायर अलार्म, जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम और कोच में स्लाइडिंग दरवाजे भी शामिल है. किराये के बारे में बात करे तो इसका किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 फीसदी अधिक रहने वाला है. जहाँ चेयर कार एसी का किराया 690 रुपए होगा वहीँ एग्जीक्युटिव क्लास का किराया 1365 रुपए देखने को मिल सकता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -