आधार ई-केवाईसी को मिली मंजूरी, नया मोबाइल कनेक्शन लेना हुआ आसान
आधार ई-केवाईसी को मिली मंजूरी,  नया मोबाइल कनेक्शन लेना हुआ आसान
Share:

जो ग्राहक मोबाइल का नया कनेक्शन लेना चाहते हैं, उनके लिए अब आसानी हो गई है, क्योंकि केंद्र सरकार ने मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार ई-केवाईसी को मंजूरी दे दी है.इसका यही मतलब हुआ कि अब प्रीपेड या पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन के लिए कई तरह के दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब नए कनेक्शन के लिए आपको सिर्फ फिंगर प्रिंट और आधार कार्ड ही देना होगा. ट्राई के चेयरमैन ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है.

मोबाइल के नए कनेक्शन के लिए अगर आपके पास आधार कार्ड है तो अब आप सिर्फ अंगूठा लगा कर नया मोबाइल कनेक्शन ले सकते हैं. सिम लेने के लिए अब अनेक तरह के कागजी दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी बल्कि सिर्फ एक आधार कार्ड ही काफी होगा. नई प्रक्रिया में ग्राहक को केवल अंगूठे या अंगुलियों के निशान टेलीकॉम कंपनियों को देने होंगे. इस निशान की समानता को सॉफ्टवेयर से जुड़ी मशीन अपने आप ही कार्ड के निशान से जांचेगी. मिलान होते ही सिम कार्ड एक्टिवेट हो जाएगा.

केंद्र सरकार की इस पहल से सिम एक्टिवेशन के लिए वेरिफिकेशन में जाया होने वाला समय बचेगा और पहचान का दुरुपयोग भी रोका जा सकेगा. बता दें कि ई-केवाईसी में ग्राहक अपनी आधार संख्या व बायोमेट्रिक्स के जरिए यूआईडीएआई को अपना ब्योरा मोबाइल कंपनी को उपलब्ध कराने का अधिकार देता है.

केंद्र सरकार की इस पहल पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार ई-केवाईसी को मंजूरी का स्वागत किया है. उनके अनुसार इससे फर्जीवाड़े में कमी आएगी., वहीँ सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यू का कहना है कि यह कदम सभी भागीदारों के लिए मददगार होगा.

डेटाविंड ने लॉन्च किया फ्री इन्टरनेट के साथ एक ऐसा स्मार्ट फोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -