राजधानी की मशहूर घंटेवाला मिठाई की दुकान 225 साल बाद हुई बंद
राजधानी की मशहूर घंटेवाला मिठाई की दुकान 225 साल बाद हुई बंद
Share:

नई दिल्ली / राजधानी में अपनी एक अलग ही पहचान रखने वाली मशहूर घंटेवाला मिठाई की दुकान अब आपको हमेशा के लिए बंद मिलेगी इस मिठाई की दुकान को चलाने वाले सुशांत जैन ने कहा की दुकान को चलाने में हो रहे अत्यधिक घाटे की वजह से हमे यह निर्णय लेना पड़ा है तथा उन्होंने कहा की हम भी इस निर्णय से बहुत ही दुखी है सुशांत ने आगे कहा की इस दुकान के कारण ही हम अपनी अमित छाप लोगो तक छोड़ पाएं है  इस नाम को दिल्ली के बाहर रहने वाले शायद कुछ ही लोग जानते हों, लेकिन अगर आप दिल्ली में रहते हैं और इस नाम से अनजान हैं, तो ये खबर आपके लिए है। चांदनी चौक के घंटेवाला की घी का सोन हलवा दिल्ली के लोगा खूब पहचानते होंगे, लेकिन अब अगली बार वहां जाने पर आपको यह दुकान बंद मिलेगी। दरअसल, 225 साल पुरानी ये मिठाई की दुकान बुधवार को बंद हो गई और इसी के साथ राजधानी के एक इतिहास का भी अंत हो गया।

दुकान के मालिक सुशांत जैन ने कहा कि यह एक मुश्किल फैसला था। हम आठ पुश्तों से इस दुकान को चलाते आ रहे हैं, लेकिन इसकी घटती बिक्री के चलते ये फैसला लेना पड़ा। इस दुकान पर राजीव गांधी से लेकर मोहम्मद रफी तक आ चुके हैं। मोरारजी देसाई तो यहां जलेबी खाने आते थे और पैक भी करवाकर ले जाते थे। यही नहीं,  आसपास के लिए व्यापारियों के लिए ये एक लैंडमार्क बन गया था। दिवाली के दौरान इस मिठाई की दुकान में इतनी भीड़ हुआ करती थी कि दुकान के मालिक पुलिस को व्यवस्था बनाए रखने के लिए बुलाते थे।

इतिहासकार घंटेवाला मिठाई की दुकान को बंद होना पुरानी दिल्ली की परंपरा का नुकसान मानते हैं। इतिहासकारों का कहना है कि ये दुकान शाहजहानाबाद की विरासत थी। इस दुकान का जिक्र महमूद फारुकी की किताब 'बिसीज्ड' में भी था। पर्यटकों के लिए ये एक देखने की जगह थी। पर्यटक तो यहां आकर दुकान के सामने सेल्फी भी लेते थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -