इस नयी तकनिक से कुछ ही सेकेंड्स में स्मार्टफोन की बैटरी होगी फुल चार्ज
इस नयी तकनिक से कुछ ही सेकेंड्स में स्मार्टफोन की बैटरी होगी फुल चार्ज
Share:

नई दिल्ली : अगर आप भी मोबाइल की बैटरी से परेशान है तो यह परेशानी बहुत जल्द ही दूर होने वाली है क्योंकि एक ऐसी तकनिकी का विकास किया गया है जिससे कुछ ही सेकंड में बैटरी को पूरी तरह चार्ज किया जा सकेगा. साथ ही इस तकनिकी के माध्यम से बैटरी का बैकअप भी बढ़ाया जा सकेगा. कहा तो यहाँ तक जा रहा है की इस तकनिकी से एक बार बैटरी चार्ज करने के बाद एक सप्ताह तक चार्ज करने की जरुरत नहीं होगी.

हमेशा स्मार्टफोन की बैटरी को लेकर नए नए शोध परिणाम सामने आये है. वही अब एक नया शोध परिणाम सामने आया है. UCF (यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा) के शोधकर्ताओं ने नई फ्लेक्सिबल सुपरकैपासिटर तकनीक को विकसित किया है जो ना सिर्फ पहले से ज्यादा ऊर्जा को सेव करने में मदद करेगी बल्कि यह चंद सेकंड्स में बैटरी को पूरी तरह से चार्ज भी कर देगी.

फ्लेक्सिबल सुपरकैपासिटर्स की लेयर्स को tungsten disulfide और tungsten trisulfide तकनीक से बनाया गया है जो रासायनिक प्रतिक्रिया से बिजली को सेव करने में मदद करती है. इस तकनीक से स्मार्टफोन बैटरी को 30,000 बार चार्ज किया जा सकेगा, वहीं मौजूदा तकनीक से बनी लिथियम आयन बैटरी ज्यादा से ज्यादा 1500 बार ही चार्ज की जा सकती हैं.

Paytm ने प्वाइंट ऑफ सेल की सर्विस फिर से शुरू की

16 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे के साथ लांच हुआ ओप्पो A57

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -